अब पंजाब में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर होगा कोरोना का टीकाकरण, करायें अपना पंजीकरण

0
77

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच पंजाब में अब सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने विभागीय अधिकारियों को तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने पंजाब के लोगों से कोविड का टीका लगाने की अपील की है। टीकाकरण की सुविधा 45 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों के लिए बिना किसी शर्त के एक अप्रैल से सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध होगी।

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धू ने कहा कि अब तक तकरीबन सात लाख आबादी का टीकाकरण किया गया हैं। सभी सिविल सर्जनों को जल्द से जल्द दिशा-निर्देश को लागू करने की हिदायत दी गई है, जिससे ऐसे केंद्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके और अधिक से अधिक योग्य व्यक्तियों को मुहिम के अधीन कवर किया जा सके। विशेषज्ञों के अनुसार कोविड-19 वायरस का नया स्ट्रेन तेजी से फैलने वाला और तीव्र है, इसलिए टीकाकरण करवाना सभी की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। 

उन्होंने कहा कि अब कोई भी आसानी से अपने निवास स्थान के नजदीक टीकाकरण की सुविधा प्राप्त कर सकता है, क्योंकि सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को टीका लगाने की हिदायत की गई है। पंजाब में 27 मार्च तक कुल 2,96,593 हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्करों को टीके की पहली खुराक और 98,496 को दूसरी खुराक दी गई है। 60 साल से अधिक उम्र और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के कुल 3,92,415 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है।
 
ऐसे कर सकते हैं पंजीकरण

कोरोना का टीका पूरी तरह से मुफ्त है। निजी अस्पतालों के लिए सरकार ने टीके की हरेक खुराक के लिए अधिक से अधिक 250 रुपये फीस तय की है। कोई भी नागरिक टीकाकरण के लिए selfregistration.cowin.gov.in या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्टर कर सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे पंजाब की सुरक्षा के लिए टीकाकरण करवाएं क्योंकि इस घातक वायरस से लड़ने के लिए टीकाकरण सबसे कारगर हथियार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here