इन इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान, पश्चिमी विक्षोभ होने के चलते फिर बढ़ा तापमान, जानें- अपने शहर का हाल

0
48

नई दिल्ली। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में मंगलवार को तापमान सामान्य से अधिक रहा। इससे लोगों को सर्दी से राहत मिली। हालांकि, जिस प्रकार की ठंड इस बार जनवरी में रही, उसने लोगों की कपकपी छुटा दी। अब वैसी तो नहीं किन्ही कारणों से दोबारा तापमान में बढ़ोतरी की आशंका जताई गई है। देखा जाए तो आज दिन की शुरुआत से ही कहीं जगहों पर हेवी कोहरा देखा गया। भारत मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, उत्तर प्रायद्वीपीय भारत पर हवा के रुकने के प्रभाव के कारण, वर्तमान नागपुर रडार एनीमेशन के अनुसार, पूर्वी मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, सिवनी, बैतूल, बालाघाट जिलों विदर्भ के नागपुर, भंडारा, गोंदिया जिलों में आंधी / तूफान / ओलावृष्टि और हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा।

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, हवा के रुकने के प्रभाव में, पूर्व मप्र, विदर्भ में अगले 24 घंटों के दौरान गरज / बिजली / ओलावृष्टि की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। बाद में, हवा रुकने वाले जोन के दक्षिण-पश्चिम में स्थानांतरण की संभावना के कारण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 17 -18 फरवरी के दौरान गरज / बिजली / ओलावृष्टि की गतिविधियों का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मध्य भारत के कई राज्यों में बारिश…

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइमेट के अनुसार, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में मौसमी सिस्टम सक्रिय हैंं, जिस कारण यहां पिछले 24 घंटों में बारिश दर्ज की गई। वहीं, अनुमान लगाया गया है कि यहां फिलहाल बारिश जारी रह सकती है।

बताया गया कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कई दक्षिणी इलाकों में खासकर दक्षिण-पूर्वी शहरों, झारखंड के पश्चिमी भागों, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। यह 17 तक जारी रह सकती है। जहां 18 से मौसम साफ होने लगेगा।

कुछ दिन पहले सूचना थी कि पश्चिमी विक्षोभ दोबारा सक्रिय होगा। अब बताया गया कि पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तराखंड और इसके आसपास के भागों पर दिखाई दे रहा है। यह सिस्टम पूर्वी दिशा में आगे बढ़ते हुए कमजोर भी हो रहा है।

बात शहरों की

-दिल्ली में आज तापमान तापमान 11 और 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। यहां कोहरा देखा जा सकता है।

-मुंबई में न्यूनतम तापमान 24 और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

-चेन्नई में बादल छाए रह सकते हैं। यहां का तापमान 21 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान।

-कोलकाता में तापमान 20 और 31 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। यहां भी बादल छाए रह सकते हैं।

-श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्य और अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना। वहीं, जम्मू में तापमान 10 और 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here