एसबीआइ ने जारी की एडवाइजरी, सब्सिडी व पेंशन बैंक खाते में पाने को 31 मार्च से पहले आधार लिंक अनिवार्य

0
46

हल्द्वानी : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) ने सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए बैंक खाते को आधार से लिंक होना अनिवार्य कर दिया है। बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं होने की स्थिति में पेंशन, सब्सिडी और स्कालरशिप जैसी योजनाओं का वंचित रह सकते हैं। हालांकि बैंक खाते को घर बैठे ही आसानी से आधार से लिंक कराया जा सकता है।

एसबीआइ अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी सुविधा देता है। एसबीआइ के एटीएम व भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूएडीएआइ की वेबसाइट पर भी इसका विकल्प मौजूद है। अगर कोई ग्राहक आनलाइन काम करने में समर्थ नहीं हैं तो अपने बैंक शाखा में जाकर आधार लिंक करा सकते हैं। हालांकि कोर्ट के आदेश के मुताबिक बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना अनिवार्य नहीं है लेकिन सरकारी सब्सिडी बैंक खाते में पाने के लिए आधार नंबर बैंक खाते से जोडऩा होगा। इसके लिए 31 मार्च 2021 तक का समय है।

बैंक की वेबसाइट से ऐसे करें लिंक

बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर स्क्रीन की बाईं तरफ दिखाई दे रहे माय अकाउंट के तहत लिंक यूवर आधार नंबर पर जाएं। अगले पृष्ठ पर खाता संख्या का चयन करें। आधार संख्या दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

यूएडीएआइ की वेबसाइट से ऐसे करें लिंक

आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं। आधार सर्विस सेक्शन पर क्लिक कर चेक आधार बैंक अकाउंट लिंकिंग स्टेट्स पर जाएं। नया पेज खुलेगा। यहां 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा। स्क्रीन पर सिक्योरिटी कोड दिखाई देगा, इसे भरकर मोबाइल पर ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट करें। ओटीपी डालकर लागिंग करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here