एस जयशंकर का बयान- कोरोना के बाद अब पहले से बहुत अलग है चीन, भारत से तनाव पर भी बोले

0
63

विजयवाड़ा[आंध्र प्रदेश]। देश के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा है कि कोरोना के बाद अब भारत पहले से बहुत अलग है। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में बोलते हुए जयशंकर ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद भारत पहले से बहुत अलग है। उन्होंने कहा कि आज हमारे लिए स्वास्थ्य, भलाई महत्वपूर्ण हो गए हैं और यही वजह है कि बजट में सरकार ने स्वास्थ्य और भलाई क्षेत्र को इतनी बड़ी प्राथमिकता दी है।

एस जयशंकर ने यहां अर्थव्यवस्था को लेकर भी बात की। जयशंकर ने कहा कि हमारी उम्मीद है कि हम आने वाले साल में दो अंकों वाली 11% से अधिक की आर्थिक वृद्धि प्राप्त करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हमारे लिए मुद्दा कोरोना रिकवरी एंड इकोनॉमिक रिकवरी के बीच है, भविष्य की दिशा क्या होनी चाहिए। इस बार, यह बजट द्वारा स्पष्ट रूप से इंगित किया गया था।

भारत-चीन तनाव पर भी बोले विदेश मंत्री

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि भारतीय सैन्य कमांडरों ने पिछले एक साल के दौरान अपने चीनी समकक्षों के साथ नौ दौर की वार्ता की और ये भविष्य में भी जारी रहेंगे।

चीन ने इलाके में शांति भंग की : केंद्र

इससे पहले केंद्र सरकार ने 4 फरवरी को राज्यसभा में कहा कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर पूर्वस्थिति में एकतरफा बदलाव करने की कोशिश करके क्षेत्र में शांति को भंग किया है। भारतीय सशस्त्र बलों ने इन प्रयासों का माकूल जवाब दिया है और चीनी पक्ष को स्पष्ट कर दिया है कि ऐसी एकतरफा कोशिश कतई स्वीकार नहीं की जाएगी।

राज्यसभा में सरकार की ओर से बोलते हुए विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि चीन ने एलएसी पर पूर्वस्थिति में एकतरफा बदलाव का प्रयास किया। इस दुस्साहस का भारतीय सशस्त्र बलों ने माकूल जवाब दिया। भारत ने चीन को किया साफ- ऐसी एकतरफा कोशिश कतई स्वीकार नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here