जिसके साथ आपकी मॉर्निंग बन जाएगी हेल्दी, कुछ ऐसे डिलीशियस ब्रेकफास्ट टिप्स

0
59

आज की बिजी लाइफ स्टाइल में ज्यादातर लोगों का मॉर्निंग शेड्यूल काफी टाइट होता है। ऐसे में ब्रेकफास्ट को इग्नोर मारना ही बेहतर समझते हैं, लेकिन सुबह का नाश्ता आपका पूरा दिन बना सकता है। ऐसे में ब्रेकफास्ट को इग्नोर मारना आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपकी सुबह पर ना हावी हो आपकी जल्दबाजी। आपके पास ब्रेकफास्ट आइडिया की कमी है, तो ट्राय करें कुछ ऐसे डिलीशियस ब्रेकफास्ट टिप्स, जिसके साथ आपकी मॉर्निंग बन जाएगी हेल्दी।

ओट्स विद फ्रूट्स

कुछ ओट्स को रात में दूध में भिगो सकते हैं (अगर आप डेयरी से बचते हैं तो सोया या बादाम का दूध इस्तेमाल करें)। अगली सुबह, बस कुछ तादे कटे हुए फल इसमें डालें और कुछ ही समय में आपके रातभर भीगे हुए ओट्स तैयार हो जाएंगे।

ब्लेंडिंग टेक्निक आएगी काम

अगर आपको तेज भूख लग रही है और टाइम कम है तो अपने पसंदीदा फल जैसे आम, केला, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, कुछ दूध और जई को एक साथ ब्लेंड करें। कुछ नट और सीड्स भी इसमें मिला सकते हैं। आप नेचुरल स्वीटनेस के लिए खजूर को भी इसमें मिला सकते हैं।

फलियों को आजमाएं

छोला, किडनी बीन्स जैसी फलियां पौधे से जुड़े प्रोटीन के भंडार हैं और इन्हें बहुत ज्यादा तैयारी की जरूरत नहीं होती। आपको बस इसे 4-6 घंटों के लिए भिगोना है। इसके बाद इन्हें उबाले और अपने पसंदीदा खाने में मिलाएं। आप चाट, सलाद, सूप या चावल के रूप में इन्हें अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बना सकते हैं।

स्मार्ट स्नैकिंग

भुने हुए मखाना या भुने हुए काले चने का एक बेहतर ब्रेकफास्ट हो सकता है। इन्हें कम से कम तैयारी के साथ बनाया जा सकता है। आप इन्हें एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट में आप इनका सेवन कर सकते हैं। नट और बीजों में बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता के साथ कद्दू के बीज, खरबूजे के बीज और फ्लैक्स सीड्स को शामिल करें।

हेल्दी स्टीमिंग आएगी काम

हेल्दी स्टीमिंग के लिए बस तैयारी करने की जरूरत है। एक बार जब यह स्टीमिंग के लिए लोड हो जाता है, तो आपको इसे बार-बार जांचने या हिलाने जरूरत है। आप कम से कम प्रयासों से हेल्दी ढोकले या इडली बना सकते हैं। बस बैटर तैयार करें और उसे स्टीमिंग के लिए लोड करें। ये ब्रेकफास्ट के अलावा पूरे दिन चल सकते हैं और पूरे दिन खाए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here