प्रत्येक कार्यालय में स्थापित की जाय रोजगार हेल्प डेस्क-जिलाधिकारी

0
36

सीतापुर दिनांक 19 फरवरी 2021 (सू0वि0) कामगारों और श्रमिकों को सरकारी तथा गैर सरकारी क्षेत्र में अधिकाधिक सेवायोजन एवं रोजगार के अवसर सृजित कर उनकी क्षमता के अनुरूप अवसर उपलब्ध कराने के उददेश्य से जनपद स्तरीय कामगार और श्रमिक (सेवायोजन-रोजगार) समिति का गठन किया गया है। रोजगार मिशन के अन्तर्गत जारी शासनादेश दिनांक 01.12.2020 के क्रम में उक्त समिति की बैठक जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने एजेंडा बिंदुओं पर एक एक करके समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासनादेश में दिए गए निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करते हुए वांछित सूचनाएँ निर्धारित प्रारूप पर तत्काल उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए की प्रत्येक विभाग, संगठन, प्राधिकरण आदि द्वारा यह सुनिश्चित किया जाये कि प्रत्येक कार्यालय में एक रोजगार हेल्प डेस्क स्थापित की जाये। उक्त हेल्प डेस्क पर उस विभाग से सम्बन्धित रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण तथा अप्रेन्टिसशिप के माध्यम से रोजगार, स्वरोजगार के लिए सक्षम बनाने से सम्बन्धित कार्यक्रमों का समुचित विवरण उपलब्ध कराया जाये तथा एक रजिस्टर रखा जाये जिसमें प्रत्येक ऐसे व्यक्ति, जो कि राज्य सरकार के द्वारा अथवा केन्द्र सरकार द्वारा पोषित परन्तु राज्य सरकार द्वारा संचालित रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण तथा अप्रेन्टिसशिप के माध्यम से रोजगार, स्वरोजगार हेतु सक्षम बनाने वाले कार्यक्रमों का लाभ उठाकर रोजगार, स्वरोजगार पाने का इच्छुक होगा, उसका विवरण रखा जायेगा तथा समय-समय पर विभिन्न योजनाओं में लाभार्थी चयन के समय उसको सूचित करके बुलाया जायेगा तथा पात्रता के आधार पर सम्बन्धित कार्यक्रमों में चयनित किया जायेगा। ऐसे विभाग जिनका रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण तथा अप्रेन्टिसशिप की योजनाएं आनलाईन चलाई जा रही है, रोजगार हेल्प डेस्क के माध्यम से उन्हें ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन हेतु प्रेरित किया जाएगा तथा उनका डेटा बेस तैयार कराया जायेगा।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना शासन की प्राथमिकता है इसलिए सभी सम्बन्धित अधिकारी इससे सम्बंधित कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर किया जाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी का पंजीकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए एवं विवरण भी भराया जा ना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, जिला रोजगार सहायता अधिकारी अमित कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजकपूर, सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here