बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा, शुक्रवार के दिन करें 5 सरल उपाय

0
35

शुक्र देव अथवा शुक्र ग्रह शुक्रवार के स्वामी हैं। इस ग्रह की राजसी प्रकृति है। ये धन, खुशी और प्रजनन का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसका प्रतीक जीवनसंगी, प्रेम, विवाह, विलासिता, समृद्धि, सुख, सभी वाहनों, कला, नृत्य, संगीत, अभिनय, जुनून और काम को माना गया है। अगर व्यक्ति के जीवन पर शुक्र का दुष्प्रभाव है तो अपच, कील-मुहासे, नेत्र रोग, क्षुधा की हानि और त्वचा पर चकत्ते जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप शुक्र के सकारात्मक प्रभाव चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन यह उपाय अवश्य करने चाहिए।

शुक्रवार के दिन शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये उपाय:

1. शुक्रवार के दिन सुबह उठने के बाद सबसे पहले मां लक्ष्मी को नमन करना चाहिए। इस दिन सफेद वस्त्र पहनने चाहिए। इसके बाद मां लक्ष्मी के श्री स्वरूप या चित्र के समक्ष खड़े हो जाएं और श्री सूक्त का पाठ करें। फिर मां को कमल का फूल उन्हें अर्पित करें।

2. शुक्रवार के दिन 3 कुंवारी कन्याओं को घर बुलाया जाए और उन्हें खीर खिलाई फिर उन्हें पैसे और पीला वस्त्र देकर विदा करें। अगर पूरे मन के साथ ऐसा किया जाता है तो भक्त को मां कृपा जल्दी प्राप्त होती है।

3. इस दिन अगर आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो कुछ मीठा खाएं उसके बाद ही घर से निकलें।

4. अगर पति-पत्नी के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है तो इस दिन शयनकक्ष में प्रेमी पक्षी जोड़े की फोटो लगाएं। इससे तनाव कम होगा।

5. शुक्रवार के दिन अगर काली चिटियों को शकर डाली जाएं तो आपके काम में आ रहा अवरोध खत्म हो जाता है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here