यूपी 5.5 लाख लोगों का टीकाकरण करने वाला पहला राज्य बना

0
74

लखनऊ । उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जिसने कोविड-19 के खिलाफ 5.5 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार तक 8.44 लाख लोगों के टीकाकरण लक्ष्य के मुकाबले अब तक 5.89 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग चुका है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के अतिरिक्त मुख्य सचिव, अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि यह देश में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है।

उन्होंने कहा, “यूपी पहला राज्य है जिसने पांच लाख से अधिक लोगों को महामारी के संक्रमण के खिलाफ टीका लगाया है।” उन्होंने आगे कहा कि यह शुक्रवार को भी जारी रहेगा।

आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “अब तक कुल टीका लगवा चुके कुल 5.89 लाख लोगों में से, गुरुवार को 1,25,308 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया था। दिन के 1,72,396 के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, टर्नआउट 72.69 प्रतिशत था, जो यूपी जैसे एक राज्य के लिए अनुकरणीय है।”

प्रवक्ता ने कहा कि सभी 1,607 नियोजित सत्र आयोजित किए गए थे और दोनों, कोविशिल्ड और कोवैक्सीन को स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया गया था। गुरुवार को टीका लगवाने वालों को दूसरी खुराक 4 मार्च को मिलेगी।

जिलों में गोंडा 115 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर रहा, जबकि संभल (101 प्रतिशत), उन्नाव (99.4 प्रतिशत), संत कबीर नगर (99 प्रतिशत) और फिरोजाबाद (96.27 प्रतिशत) ने शीर्ष पांच में जगह बनाई।

गौतम बुद्ध नगर, अलीगढ़, कासगंज, बुलंदशहर और आगरा को निचले पांच में रखा गया। राज्य की राजधानी लखनऊ में 63.14 प्रतिशत टीकाकरण हुआ।

उत्तर प्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, महाप्रबंधक, टीकाकरण, मनोज शुक्ला ने कहा कि शेष स्वास्थ्यकर्मियों को शुक्रवार को कवर किया जाएगा, जब फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण भी शुरू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here