वजन घटाने के ये तौर-तरीके सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं

0
57

फिट रहने के लिए सबसे पहली सलाह जो हर किसी से सुनने को मिलती है वो है कि सबसे पहले अपना वजन कंट्रोल करें। इतने सारे लेख, टीवी शोज़ के जरिए अब तक आप ये भलीभांति जान ही चुके होंगे कि मोटापा ज्यादातर बीमारियों की सबसे बड़ी वजह है जिसे समय रहते कंट्रोल कर लेना जरूरी है। लेकिन इसके लिए किसी की भी बातों में आकर कुछ भी तौर-तरीके अपनाना सेहत पर भारी पड़ सकता है। इसलिए किसी एक्सपर्ट की गाइडेंस में ही वेट लॉस का प्रोसेस शुरू करें, जिससे कम समय में आप मनचाहा फीगर पा सकते हैं वो भी सेहत को बिना कोई नुकसान पहुंचाएं।

देर तक भूखे रहना

अगर आपको लगता है कि दिन के ज्यादातर समय भूखे रहकर सिर्फ किसी एक वक्त खाकर आप तेजी से वजन कम सकते हैं तो ये आपकी बहुत बड़ी गलतफहमी है जो सेहत पर भारी पड़ सकती है। ज्यादा देर तक भूखे रहने से शरीर में ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। साथ ही मेटाबॉलिज़्म भी कम होने लगता है, जिससे वजन कम नहीं बल्कि तेजी से बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं देर तक भूखा रहने के बाद ऐसा ख्याल आता है कि अब कुछ भी खा सकते हैं जिसके चलते तला-भुना, मीठी कोई भी चीज़ों से कोई परहेज नहीं करते। और आप जानते हैं कि इसका नतीजा।

जरूरत से ज़्यादा एक्सरसाइज़ करना

नहीं पता तो ध्यान दें, एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जल्द वजन कम करने के लिए 80 परसेंट फोकस डाइट पर होना चाहिए और 20 परसेंट एक्सरसाइज पर। तो, अगर आप अपनी पूरी तरह से इसे कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज़ पर निर्भर रहेंगे तो ये कहीं न कहीं आपको सेहत पर बुरा प्रभाव डालेगा। दिन के कुछ घंटे एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज़ को न करें।

कार्ब को डाइट से आउट कर देना

बिल्कुल कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीज़ें वजन बढ़ाने का काम करती हैं। लेकिन, इन्हें पूरी तरह से डाइट से आउट कर देना भी सही नहीं। कार्ब्स से भरपूर चीज़ों में और भी कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी हैं इसलिए इन्हें थोड़ी मात्रा में लेकर जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here