125 सीटों के ल‍िए होगी परीक्षा ,यूपी सैनिक स्कूल में अगले साल कक्षा छह से होंगे प्रवेश

0
25

लखनऊ। सरोजनीनगर स्थित प्रदेश के पहले उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल में शैक्षिक सत्र 2022-23 से कक्षा छह में भी प्रवेश लिए जा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा पहले कर दी थी। अब उसे अमल में लाने की तैयारी है। करीब 125 सीटों पर बच्चों को प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश का मौका मिलेगा।

दरअसल, यूपी सैनिक स्कूल की स्थापना 1960 में हुई थी। यहां प्रवेश के लिए कक्षा सात से शुरुआत होती है। वर्तमान समय में यहां 7वीं से 12वीं तक में 325 छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं। उनके लिए कुल छह हास्टल हैं। इनमें एक गर्ल्स के लिए है। सभी को आवासीय सुविधाएं दी जाती हैं। स्कूल के प्रिंसिपल कर्नल राजेश राघव ने बताया कि स्कूल में कक्षा छह से दाखिले लेने के लिए मुख्यमंत्री घोषणा कर चुके हैं। लेकिन अभी पर्याप्त जगह न होने की वजह से बच्चों को रखने में दिक्कत आएगी। अब छात्रावास की क्षमता दो गुना करने के लिए बजट में प्राविधान किया गया है। छात्रों के लिए तीन मंजिला हाॅस्टल बनेगा और छात्राओं के लिए भी अलग हाॅस्टल का निर्माण होगा। सुविधाएं भी बढ़ेंगी। उनके लिए डायनिंग हाल, मेस आदि की भी सुविधा दी जाएगी। इसके बाद स्कूल में कक्षा छह से बच्चों के प्रवेश लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

हर साल आते हैं सैकड़ों आवेदन

यूपी सैनिक स्कूल से पढ़ाई कर निकले बहुत से सैनिक सेना में ऊंचे पदों पर आसीन है। यही वजह है कि हर साल प्रवेश प्रक्रिया शुरू होते ही बड़ी संख्या में आवेदन फार्म आते हैं। चूंकि दाखिले प्रवेश परीक्षा से होते हैं, इसलिए कम्पटीशन भी अधिक होता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here