16 लाख का सोना परफ्यूम की बोतल में छुपाकर शारजाह से वाराणसी पहुंची महिला, जांच में पकड़ी गयी

0
45

वाराणसी। सोना तस्‍करी के लिए लोग तरह तरह के जतन करते रहते हैं, हालांकि खुफ‍िया सूचनाओं और कस्‍टम की कड़ी जांच को देखते हुए तस्‍करों की चाल कामयाब कम ही हो पाती है। इसी कड़ी में वाराणसी में शारजाह से आ रही एक महिला के पास परफ्यूम की संदिग्‍ध बोतल मिली। स्‍कैनर से बोतल में भरे द्रव्‍य की जांच नहीं हो पाने पर कस्‍टम अधिकारियों ने उसे खोलकर जांचा तो उनके होश उड़ गए। दरअसल किसी लेप के जरिए बोतल में कीमती सोना छिपा कर रखा गया था। जांच के दौरान सोने की कीमत करीब 16 लाख रुपये आंकी गई है। हालांकि, सोने की कीमत बीस लाख रुपये से कम होने की वजह से विधिक कार्रवाई करते हुए सोने को जप्‍त कर लिया गया और महिला को छोड़ दिया गया।  

बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार की शाम को एक महिला के पास परफ्यूम की बोतल को स्‍कैनर से स्‍कैन न हो पाने की वजह से संदिग्‍ध मानकर उसकी जांच करने का फैसला किया गया। हालांकि महिला उसमें परफ्यूम होने की ही बात कह रही थी, लेकिन कस्‍टम अधिकारियों ने उसकी एक न सुनी और बोतल की जांच करने पर उसमें से 16 लाख से अधिक मूल्य का सोना बरामद किया गया। महिला शुक्रवार को इंडिया एक्सप्रेस के विमान द्वारा शारजाह से वाराणसी आयी थी। जांच के दौरान संदिग्‍ध मामला होने पर गहन पड़ताल के बाद बोतल को खोलने पर उसमें से सोने के टुकड़े बरामद होने के बाद उसे जप्‍त कर लिया गया।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम को शारजाह से वाराणसी पहुंचे एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान आई एक्स 1184 से आये यात्रियों की कस्टम टीम द्वारा जांच की जा रही थी। जांच के दौरान एक महिला के लगेज में जेंट्स परफ्यूम की बोतल मिली। अधिकारियों को उसमें सोना होने का संदेह हुआ, तो उसे खोला गया। बोतल के अंदर सोने के छोटे -छोटे 136 टुकड़े बरामद किए गए। एक्सरे से जांच के दौरान पकड़ में न आने के लिए उस पर ग्रे रंग के धातु से लेप बनाया गया था। बरामद सोने का वजन 355.65 ग्राम और कीमत 1671631 रुपए बताई गई। सोना 20 लाख रुपए से कम होने के चलते सोना जप्त कर लिया गया और आवश्यक कार्यवाही करते हुए महिला को छोड़ दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here