CM योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में किया चार दिनी कोरोना टीका उत्सव केंद्र का दौरा

0
84
लखनऊ l  वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की तेजी से बढ़ती दूसरी लहर के बीच में भी केंद्र तथा उत्तर प्रदेश सरकार ने अधिक से अधिक लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन का बड़ा अभियान आज यानी रविवार से शुरू किया है। योगी आदित्यनाथ सरकार का प्रयास है कि चार दिन तक चलने वाले इस टीका उत्सव का लाभ प्रदेश के हर नागरिक को मिले। चार दिनी टीका उत्सव में प्रदेश भर में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का नि:शुल्क कोरोना वैक्सीनेशन किया जा रहा है।
उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में छह हजार केंद्र पर आज से टीका उत्सव शुरू किया गया है। लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न केंद्र में जाकर टीकाकरण अभियान का निरीक्षण भी किया है। लखनऊ के शक्ति भवन केंद्र में उन्होंने टीका उत्सव का काफी देर तक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से चल रहा है।
प्रदेश में विभिन्न आयु वर्ग के अब तक 85 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इस चार दिनी अभियान में भी बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण होगा। टीका उत्सव के अवसर पर आज प्रदेश में छह हजार केंद्र पर कोविड टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती तथा संविधान के निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव आम्बेडकर की जयंती के दौरान अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कराएं।
चार दिनी इस अभियान इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कुछ गणमान्य लोगों से संवाद करने का भी कार्यक्रम है। इन चार दिनों में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्ध लोगों व धर्मगुरुओं सहित अन्य से आनलाइन संवाद भी करेंगे।
राज्यपाल व मुख्यमंत्री 12 अप्रैल को शाम पांच बजे नगर निगम व नगर पालिकाओं के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व पार्षदों से संवाद करेंगे और 13 अप्रैल को शाम पांच बजे विभिन्न जिलों के धर्म गुरुओं से आनलाइन संवाद करेंगे। सभी जिलों में छह से 10 धर्मगुरुओं को वार्ता के लिए आमंत्रित किया जाएगा। डीएम इसके लिए एनआइसी से समन्वय कर जिलों में एनआइसी कांफ्रेंस रूम में इस विशेष संवाद कार्यक्रम के आयोजन की व्यवस्था करेंगे।
रविवार को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती से लेकर 14 अप्रैल को डा.भीमराव आंबेडकर जयंती तक यह टीका उत्सव मनाया जाएगा। प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी की ओर से सभी जिलाधिकारियों को समय से तथा समुचित ढंग से टीकाकरण अभियान को संचालित करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। सभी से आम नागरिकों का अधिक से अधिक टीकाकरण कराने को कहा गया है।
इस विशेष अभियान के लिए शनिवार को स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। छह हजार टीकाकरण केंद्रों पर 45 पार के लगभग 25 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। टीका उत्सव के लिए शनिवार को स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस वजह से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर टीके नहीं लगाए गए। सिर्फ मेडिकल कालेजों व जिला अस्पतालों में ही टीकाकरण हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here