COVID-19 के दौरान यह क्यों है जरूरी, ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के क्या हैं फायदे

0
63

नई दिल्ली। लोगों के पास विदेशों में यात्रा करने की कई वजहें हैं, लेकिन यात्रा सुरक्षित और शांतिपूर्ण हो, इसके लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पर भी ध्यान जरूर देना है। एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी यात्री के सामान, पासपोर्ट, टिकट या दस्तावेजों के खोने की स्थिति में आपके नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है। इसके कवर में उड़ान रद्द और उड़ान में देरी का मुआवजा देना भी शामिल है। इसके अलावा आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपको मेडिकल इमरजेंसी में ट्रीटमेंट या हॉस्पिटलाइजेशन की सुविधा भी देती है। वर्तमान में COVID-19 महामारी में इसका महत्व और भी बढ़ गया है।   

वैश्विक महामारी में आप यह नहीं कह सकते कि आप जहां जा रहे हैं वहां कोई खतरा नहीं है। ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के होने का मतलब यह है कि महामारी की वजह से होने वाली मेडिकल इमरजेंसी में आप इसका फायदा उठा सकें और भारी खर्चों से खुद को बचा सकें, क्योंकि ज्यादातर देशों में इलाज करवाना काफी खर्चीला है। वैसे यहां यह ध्यान देना भी जरूरी है कि आप जहां से पॉलिसी खरीद रहे हैं, वह आपको ऑफर्स के साथ COVID-19 का कवर भी दे रहा हो। यात्रा के दौरान मेडिकल इमरजेंसी या स्वास्थ्य संबंधित किसी भी समस्या में यह फायदेमंद होता है। 

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) कंपनी आपको यह सुविधा ऑनलाइन दे रही है। आप यहां से इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंसशेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंसएशिया ट्रैवल इंश्योरेंसएनुअल मल्टी-ट्रिप (AMT)सीनियर सिटीजन ट्रैवल इंश्योरेंस और स्टुडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकते हैं, जो डिस्काउंट और ऑफर्स के साथ उपलब्ध है। इसमें यात्रा करने वाले को सामान और पासपोर्ट खोने के साथ-साथ COVID-19 बीमारी और दूसरी गंभीर बीमारियों में इमरजेंसी कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन का कवर मिलता है।   

अगर आप हनीमून के लिए जा रहे हैं या फिर अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस और शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस आपके लिए अच्छी पॉलिसी रहेंगी। इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ विश्व में आप कहीं भी जा सकते हैं और वहां की लोकप्रिय पर्यटन स्थलों का आनंद ले सकते हैं। वहीं शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने का फायदा यह है कि आप केवल एक पॉलिसी से एक साथ कई शेंगेन देशों जैसे स्विट्जरलैंड, स्पेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी, पुर्तगाल, डेनमार्क आदि की यात्रा कर सकते हैं। 

वैसे कई यात्रियों का विदेशों में बार-बार आना जाना लगा रहता है, तो उनके लिए एनुअल मल्टी-ट्रिप (AMT) एक बहुत ही अच्छी पॉलिसी है। इस पॉलिसी का एक बड़ा फायदा यह है कि इसमें एक साल के लिए कवर मिल जाता है। मतलब आपको हर बार जब आप यात्रा करते हैं, तो एक नई पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप 30 या 45 दिनों के लिए यात्रा पर जा रहे हैं तो यह प्लान आपके लिए सबसे बेहतर साबित होगा।   

विदेश यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी रिलायंस जनरल इंश्योरेंस का सीनियर सिटीजन ट्रैवल इंश्योरेंस काफी अच्छी पॉलिसी है। यह पॉलिसी विदेश में स्वास्थ्य संबंधित समस्या आने पर इमरजेंसी कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन और प्री-एग्जिस्टिंग डिजीज की सुविधा देती हैं। तो यदि घर में आपके माता-पिता विदेश यात्रा कर रहे हैं तो आप उन्हें यह प्लान उपहार में दे सकते हैं।  

विदेश में पढ़ाई करने जा रहे छात्रों को अपने सामानों के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य की भी चिंता करनी चाहिए। स्टुडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी उनकी इस चिंता को कम कर देती है। यात्रा के दौरान या विदेश में रहने के दौरान यदि छात्र किसी बीमारी से पीड़ित होता है या घायल हो जाता है, तो यह पॉलिसी उसके चिकित्सा खर्चों का वहन करेगी।   

महामारी की गंभीरता को किसी भी स्थिति में कम आंककर नहीं देखा जा सकता। कभी भी कुछ भी हो सकता है। यात्रा करने वालों को यह समझना चाहिए कि यात्रा करते समय अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी है। ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी मेडिकल इमरजेंसी के साथ-साथ वित्तीय सुरक्षा की गारंटी देती है। इसके अलावा, यह आपको महामारी में मेडिकल उपचार के खर्चों से बचाएगी। इसलिए अगर आप विदेश जा रहे हैं, तो अपने पास ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर रख लें और बिना किसी डर और चिंता के विदेश यात्रा करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here