Jio, Vodafone idea और Airtel के जबरदस्त प्रीपेड प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोज मिलेगा 2GB डेटा

0
55

नई दिल्ली। अगर आप ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके काम की है। यहां हम आपको Jio, Airtel और Vodafone idea के प्रीपेड प्लान के बारे में बताएंगे, जिनमें आपको रोजाना हाई-स्पीड 2GB डेटा मिलेगा। साथ ही इनमें आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ प्रीमियम ऐप की सब्सक्रिप्शन दी जाएगी। आइए जानते हैं Jio, Airtel और Vodafone idea के प्रीपेड प्लान के बारे में…

Jio का  249 रुपये वाला प्लान

जियो का यह प्रीपेड प्लान 28 दिनों की वैधता के साथ आता है। इस प्लान में यूजर्स को रोजाना 2GB डेटा के साथ 100SMS मिलेंगे। इसके साथ ही प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा जियो प्रीमियम ऐप की सब्सक्रिप्शन मुफ्त में दी जाएगी।  

Airtel का 298 रुपये वाला प्लान

एयरटेल का यह प्रीपेड प्लान 28 दिनों की समय सीमा के साथ आता है। इस प्लान यूजर्स को 100SMS के साथ प्रतिदिन 2GB डेटा दिया जाएगा। इसके साथ ही यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। अन्य सेवाओं की बात करें तो प्लान के साथ अमेजन प्राइम, विंक म्यूजिक और एयरटेल एक्सट्रीम की सब्सक्रिप्शन मुफ्त दी जाएगी।

Vodafone idea का 595 रुपये वाला प्लान

उपभोक्ताओं को वोडाफोन आइडिया के इस रिचार्ज प्लान में 100SMS के साथ 2GB डेटा मिलेगा। साथ ही यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स को प्लान में लाइव टीवी और Zee5 ऐप की सब्सक्रिप्शन दी जाएगी। वहीं, इस पैक की वैधता 56 दिनों की है।

5G इस साल नहीं होगा लॉन्च

सरकार ने भारत में 5G को लेकर बड़ा बयान दिया है। सरकार के मुताबिक देश में इस साल 5G को रोलआउट करना संभव नहीं है। भारत में इसकी शुरुआत साल 2022 के आरंभ में हो सकती है। संसदीय पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 6 माह के बाद एक अन्य स्पेक्ट्रम नीलामी होनी है। इसके बाद ही भारत में 5G को अगले साल तक रोलआउट किया जा सकेगा। संसदीय पैनल के प्रमुख और लोकसभा सांसद शशि थरूर ने कहा है कि भारत में 5G सर्विस को इस कैलेंडर ईयर 2021 के आखिरी या फिर 2022 के शुरू में चुनिंदा इस्तेमाल के लिए शुरू की जा सकती है।

संसदीय पैनल की रिपोर्ट से Reliance के सीईओ मुकेश अंबानी की योजनाओं को जोरदार झटका लग सकता है। इससे पहले मुकेश अंबानी ने कहा था कि Jio साल 2021 की दूसरी छमाही तक भारत में 5G सर्विस को लॉन्च करेगा। अंबानी के बयान के मुताबिक 5G सर्विस में Jio सबसे आगे रहेगा। वहीं इस साल Airtel की तरफ से भी 5G सर्विस का हैदराबाद में कमर्शियल नेटवर्क पर सफलतापूर्वक ट्रायल किया गया है। टेलिकॉम कंपनियों Airtel और Jio ने 5G की तैयारी पूरी कर ली है। इन दोनों कंपनियों को बस सरकार की मंजूरी का इंतजार है।

संसदीय पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने 5G सर्विस के लिए बाकी देशों के मुकाबले पर्याप्त तैयारी नहीं की गई है। ऐसे में भारत आधी-अधूरी तैयारी के साथ आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर सरकार 5G सर्विस के रोलआउट में दखल नहीं देती है, तो भारत 2G,3G, 4G की तरह 5G के मौके को भुनाने में चूक जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here