UP में 100 बेड से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट अनिवार्य किया जाए: CM योगी

0
7

लखनऊ : यूपी में ऑक्सीजन की किल्लत न हो इसके लिए भविष्य को ध्यान में रखते हुए राज्य के 100 बेड से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापना को अनिवार्य करने के आदेश जारी किए हैं. मुख्यमंत्री के इस निर्णय से चिकित्सा जगत के लोगों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है. ज्ञात हो कि प्रदेश में पांच नए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना को शुरू किया जा चुका है. जो जल्द ही क्रियाशील हो जाएंगें. एरा मेडिकल के डॉ एमएम ए फरीदी प्रिंसिपल डीन सीएमएस एंड प्रोफेसर ऑफ पीड्रियाट्रिक्स ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑक्सीजन की कालाबाजारी को रोकने के लिए ऑक्सीजन वाले वाहनों की जीपीएस मॉनिटरिंग के लिए जो आदेश दिए हैं, उससे निश्चिततौर पर लाभ मिलेगा इसके साथ ही 100 से अधिक क्षमता वाले अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापना को अनिवार्य करने से भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई किल्लत नहीं होगी.

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ के पल्मोनरी ऐंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन हेड डा. वेद प्रकाश ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी का एयर सेपरेशन यूनिट जैसी आधुनिक तकनीक को प्रोत्साहित करने का निर्णय काबिलेतारिफ है. इस निर्णय से प्रदेश में ऑक्सीजन का उत्पादन पूरी क्षमता अनुसार होगा. ऑक्सीजन की किल्लत को कम करने के लिए ये एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.

प्रदेश में जिन मरीजों को कोविड टीकाकरण के दो डोज लग चुके हैं. ऐसे लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में दुबारा आने पर भी वो चार से पांच दिनों में स्वस्थ हो जा रहे हैं. ऐसे में सीएम ने अस्पतालों की डिस्चार्ज पॉलिसी को इसी के अनुरूप तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री ने सभी ऑक्सीजन प्लांट पर पुलिस सुरक्षा को सनिश्चित करने के आदेश संग ऑक्सीजन वाले वाहनों की जीपीएस मॉनिटरिंगकिए जाने के निर्देश दिए हैं. जिससे ऑक्सीजन व अन्य जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी पर लगाम लगेगी. इसके साथ ही निजी इकाइयां ऑक्सीजन रीफिलिंग के क्षेत्र में निवेश करना चाहती हैं, उन्हें प्रोत्साहित करने के निर्देश योगी ने दिए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here