WhatsApp चैट लीक होने का डर खत्म होगा, कंपनी ला रही ये शानदार फीचर

0
32

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp चैटिंग का एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म है। लेकिन इसके बावजूद पिछले कुछ वर्षों में ऐसी घटनाएं हुई हैं, जहां बॉलीवुड समेत कई सेलिब्रिटीज की WhatsApp चैट लीक की हुई है। ऐसे में WhatsApp की साख को काफी नुकसान हुआ है। इससे बचने के लिए कंपनी नया फीचर ला रही है, जिसे पासवर्ड प्रोटेक्टेड चैट बैकअप (password-protected chats backup) के नाम से जाना जाएगा। इस फीचर के आने से WhatsApp चैट को लीक होने से रोका जा सकेगा। इससे ना सिर्फ आपकी पर्सनल चैट का बैकअप आपके पास रहेगा, बल्कि वो पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगा। हालांकि इस पासवर्ड प्रोटेक्टेडेट फीचर को कब तक लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। 

एंड्राइड और iOS दोनों के लिए होगा नया फीचर 

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक लेटेस्ट बीटा अपडेट वर्जन v2.20.66 है। इसमें पासवर्ड प्रोटेक्टेड बैकअप फीचर को देखा गया है। यह जरूर है कि इस फीचर से क्लाउड पर स्टोर चैट बैकअप को ऐक्सेस करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी। इससे चैट क्लाउड पर भी एन्क्रिप्टेड रहेगा। WABetaInfo के अनुसार पासवर्ड प्रोटेक्टेड बैकअप फीचर को जल्द ही एंड्राइड और iOS दोनों वर्जन के लिए जारी किया जाएगा। चैट बैकअप को ऐक्सेस करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी। यह पासवर्ड कम से कम 8 कैरेक्टर का होगा। साथ ही इसमें कुछ स्पेशल कैरेक्टर और नंबर्स को जोड़ना होगा।

WhatsApp कई नये फीचर पर कर रहा काम  

WhatsApp कई अन्य फीचर पर भी काम कर रहा है। जिसे आने वाले दिनों में लॉन्च किया जाएगा। इसमें WhatsApp ऑडियो मैसेज से जुड़ा खास एक फीचर भी शामिल है। जिसकी मदद से यूजर ऑडियो मैसेज के लिए भी रीड रिसीट बंद कर पाएंगे। इसे iOS पर एक नया अपडेट ऐड किया है, जो वॉइस मैसेज के लिए एक नया एनीमेशन और वॉयस मैसेज रिसिप्ट को भी डिसेबल करने जैसे कई नए फीचर्स लेकर आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here