आज़माएं ये 3 लाजवाब नुस्खे, दो मुंहे बालों से परेशान हैं

0
33

नई दिल्ली। बाल हमारी ओवर ऑल पर्सनालिटी में निखार लाते हैं, इसलिए बालों की देखभाल करना बेहद जरूरी है। शायनी और खूबसूरत बाल पाने के लिए बालों को खास केयर की जरूरत होती है। महिलाओं को अक्सर दो मुंह वाले बालों की समस्या रहती है, दो मुंह वाले बाल और भी कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकते हैं। दो मुंह वाले बाल महिलाओं के लिए सबसे बड़ा सिर दर्द है, जो बालों की सेहत के लिए बेहद घातक हैं। दो मुंह के बाल बालों को जड़ों से कमजोर करते हैं, साथ ही बाल रूखे और बेजान भी नज़र आते हैं। बालों की इस समस्या को दूर करने के लिए बालों को बेहतर ऑयलिंग और कुछ खास पैक लगाने की जरूरत है। कुछ खास तरह के तेल का इस्तेमाल कर आप दो मुंह के बालों से छुटकारा पा सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे दो मुंह के बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

नारियल तेल से करें मसाज:

नारियल का तेल दो मुंहे बालों को दूर करने के लिए सबसे कारगर माना जाता है। इसके साथ ही यह बालों को स्मूद और गंदगी दूर करने के भी काम आता है। इसे बालों पर लगाने के लिए 1 छोटी कटोरी में नारियल का तेल लें। इस तेल को गर्म करके बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें। फिर 1-2 घंटे बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें। इस तेल से आपको दो मुंह के बालों से निजात मिलेगी।

शहद, ऑलिव ऑयल और अंडा लगाएं:

शहद त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता है। यह बालों की हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है। आप शहद को दही, ऑलिव ऑयल और एग योक के साथ मिक्स कर लें, फिर इसे बालों पर लगाएं, फिर 20-25 मिनट के बाद बालों को धो लें। आपको दो मुंह वाले बालों से छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा लगाएं:

एलोवेरा खराब और दो मुंहे बालों को कम करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम्‍स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल प्रोपर्टीज होती हैं जो डेड सेल्स को निकाल देते हैं। 2-3 एलोवेरा की पत्तियों से जैल निकालकर बालों पर लगाएं। कुछ देर के लिए यह चिपचिपा लग सकता है लेकिन कुछ ही समय में आपको इसके गुण भी दिखने लगेंगे। 30-40 मिनट सूखने के बाद बालों पर शैंपू इस्तेमाल करके अच्छी तरह से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here