आज 11 बजे आएगा असम बोर्ड की 10वीं कक्षा का परिणाम

0
53

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (SEBA) असम आज हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSLC) कक्षा 10 या मैट्रिक की परीक्षा का परिणाम घोषित कर देगा. बोर्ड द्वारा कक्षा 10 HSLC परीक्षा के परिणामों की घोषणा सुबह 11 बजे की जाएगी. कक्षा 10 HSLC परिणाम जारी हो जाने के बाद स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट एक्सेस कर पाएंगे.

HSLC 10 वीं के 4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का रिजल्ट आज जारी
बता दें कि इस साल HSLC कक्षा 10वीं के 4 लाख 38 हजार 828 छात्रों को हायर एजुकेशन में प्रमोट किया जाएगा. शिक्षा बोर्ड के अनुसार SEBA के तहत स्कूलों की कुल संख्या 7,301 है. जैसे ही परिणाम घोषित किए जाएंगे, छात्र अपनी मार्कशीट डिजिटल फॉर्मेट में डाउनलोड कर पाएंगे. गौरतलब है कि इस साल कोरोन महामारी की वजह से असम बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई थीं.

ऑफिशियल वेबसाइट्स के साथ निजी वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट
SEBA कक्षा 10 HSLC परिणाम 2021 इन ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.sebaonline.org, sebaresults.in, resultsassam.nic.in. आधिकारिक वेबसाइटों के साथ, छात्र निजी वेबसाइटों पर भी अपने कक्षा 10 एचएसएलसी परिणाम की जांच कर सकते हैं. हालांकि, निजी वेबसाइटों से अपने परिणामों की जांच करने वाले छात्रों को वेरिफिकेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइटों से अपने परिणामों को क्रॉसचेक करना होगा.

असम 10वीं का रिजल्ट 40:40:20 फॉर्मूले के आधार पर किया गया है तैयार
असम बोर्ड की 10वीं कक्षा के परिणाम की गणना 40:40:20 फॉर्मूले के आधार पर की गई है. इसके मुताबित 40 प्रतिशत वेटेज कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा को, 40 प्रतिशत वेटेज कक्षा 10 की परीक्षा को और बाकी 20 प्रतिशत वेटेज स्कूलों द्वारा दी जाएगी. 20 प्रतिशत मार्क्स देने के लिए उपस्थिति, आंतरिक मूल्यांकन आदि जैसे फैक्टर्स को ध्यान में रखा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here