आधार कार्ड ने जारी की यह दो सर्विस, जानना जरूरी

0
99

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज भारत में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए एक जरूरी आईडी प्रोफ है। अगर आपका अभी तक आधार नहीं बना है या उसमें कोई गलती है तो ऐसा होने पर आपके कई काम रुक सकते हैं। इसी के मद्देनजर आधार कार्ड बनानें वाली संस्था Unique Identification Authority of India (UIDAI) लोगों को आधार से जुड़े अपडेटस के बारे में सचेत करती रहती है। इसी बीच अब UIDAI ने आधार से जुड़ी दो सर्विस के बंद होने की जानकारी दी है। आइए आपको बताते हैं कि आधार कार्ड से जुड़ी कौनसी दो सर्विस बंद हो गई हैं जिनका सीधा असर आप पर पड़ेगा..

1) एड्रेस वैलिडेशन लेटर से जुड़ी सर्विस हुई बंद
UIDAI ने Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है। बता दें कि इस प्रोसेस के जरिए किरायेदार या अन्य होल्डर भी अपना एड्रेस आसानी से अपडेट करा लेते थे। UIDAI ने अब अपनी वेबसाइट से एड्रेस वैलिडेशन लेटर से जुड़ा ये ऑप्शन भी हटा लिया है। यूआईडीएआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, एड्रेस वैलिडेशन लेटर की सुविधा अगले ऑर्डर तक के लिए बंद कर दी गई है। लेकिन अब आप आप अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) से किसी भी एक एड्रेस प्रुफ के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं। हालांकि यूआईडीएआई की इस सर्विस के बंद होने का असर उन लोगों पर पड़ेगा जिन लोगों के पास एड्रेस बदलवाने के लिए कोई और दस्तावेज उपलब्ध नहीं है।

2) Aadhaar Card Reprint से जुड़ी बंद हुई ये सर्विस
UIDAI ने अब पुराने वाला लंबा-चौड़ा आधार कार्ड को रीप्रिंट करना बंद कर दिया है। बता दें कि पहले आधार कार्ड रीप्रिंट का फॉर्मेट कुछ अलग था जिसे UIDAI ने अब बदल दिया है। UIDAI अब PVC आधार कार्ड जारी करती है जो काफी आकर्षक है और जिसका साइज एक डेबिट कार्ड जितना छोटा होता है। ये नया कार्ड आसानी से आपकी पॉकेट या वॉलेट में आ सकता है। अब जिस आधार कार्ड को प्रिंट करना UIDAI ने बंद किया है उसका साइज काफी बड़ा होता था। ट्विटर पर आधार कार्ड हेल्पलाइन (Aadhaar Help Centre) से एक व्यक्ति ने सवाल पूछा कि क्या मैं अपना आधार लेटर री-प्रिंट कर सकता हूं? मुझे वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा है। इस पर आधार हेल्प सेंटर ने जवाब देते हुए बताया कि यह सर्विस अब बंद कर दी गई है। वहीं अगर आप आधार को फ्लेक्सिबल पेपर फॉर्मेट में रखना चाहते हैं तो आप ई-आधार का प्रिंट निकलवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here