आर अश्विन 114 साल के टेस्ट इतिहास ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने, रचा इतिहास

0
98

नई दिल्ली। भारतीय टीम के स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 6 विकेट हासिल कर भारत की वापसी कराई। दूसरी पारी के दौरान इस भारतीय स्पिनर ने एक खास कमाल कर दिखाया। पहले ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने इंग्लैंड के ओपनर रोरी बर्न्स को आउट कर 100 साल पहले हुए काम को दोहराया। ऐसा करने वाले आर अश्विन भारत के पहले स्पिनर बन गए हैं। 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार मैचों की सीरीज के पहले मैच में अश्विन ने 9 विकेट लेकर एक और शानदार प्रदर्शन किया। दूसरी पारी में भारत के लिए उन्होंने 61 रन देकर 6 विकेट चटकाए। अश्विन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड की दूसरी पारी को 178 रन पर ऑलआउट कर दिया। चेन्नई टेस्ट में भारत के सामने जीत के लिए 420 रन का लक्ष्य है।

100 साल बाद हुआ ऐसा

114 साल में किसी टेस्ट पारी की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बने अश्विन। उन्होंने ब‌र्न्स को आउट किया। इससे पहले 1907 में ओवल टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर बर्ट बोगलर ने इंग्लैंड के बल्लेबाज टॉम हेवर्ड को पारी की पहली ही गेंद पर आउट किया था। सबसे पहले 1888 में इंग्लैंड के स्पिनर बॉबी पील ने ऑस्ट्रेलिया के एलेक बैनरमैन को पारी की पहली गेंद पर आउट किया था।

पांचवें दिन भारत को चाहिए 381 रन 

चेन्नई टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम के सामने मैच के आखिरी दिन 381 रन का लक्ष्य होगा। भारत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 39 रन बनाए थे। चेतेश्वर पुजारा 12 जबकि शुभमन गिल 15 रन बनाकर खेल रहे थे। रोहित शर्मा 12 रन बनाकर दूसरी पारी में जैक लीच की गेंद पर बोल्ड हुए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here