इन आसान तरीकों से करें पता, आपका मोबाइल चोरी का है या नहीं

0
54

नई दिल्ली। भारतीय बाजार दुनिया के दिग्गज स्मार्टफोन बाजार में से एक है। यहां टेक कंपनियां बजट से लेकर प्रीमियम रेंज तक में स्मार्टफोन लॉन्च करती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ग्राहकों तक नकली या चोरी के स्मार्टफोन पहुंच जाते हैं, जिनके बारे में उन्हें पता भी नहीं होता। इसलिए आज हम आपको यहां तीन खास तरीके बताएंगे, जिनके जरिए आप यह जान सकेंगे कि आपका फोन असली है या नकली। आइए जानते हैं…

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका फोन चोरी का है या नहीं, तो आप डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन https://ceir.gov.in/Device/CeirIMEIVerification.jsp की वेबसाइट पर जाकर पता लगा सकते हैं। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर, ओटीपी और आईएमईआई नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद आपको अपने फोन से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।     

आप SMS के जरिए भी पता लगा सकते हैं कि आपका फोन असली है या नहीं। इसके लिए आप अपने मोबाइल में KYM लिखकर स्पेस दें और 15 डिजिट का आईएमईआई नंबर एंटर करके 14422 पर भेज दें। अब आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें फोन और उसकी कंपनी से जुड़ी सारी जानकारी होगी। यदि मैसेज और वेबसाइट में IMEI IS VALID लिख आ रहा है, तो आपका फोन चोरी का नहीं है।

आप KYM – Know Your Mobile ऐप के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं कि आपका फोन चोरी का है या नहीं। इस मोबाइल ऐप में आपको आपके फोन से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। अगर आपको इस जानकारी में मोबाइल का आईएमईआई नंबर नहीं दिखाता है या ब्लॉक लिखकर आ रहा है, तो इसका मतलब है कि आपका फोन चोरी का है। 

पिछले साल चीनी स्मार्टफोन की जबरदस्त हुई बिक्री

आपको बता दें कि पिछले साल चीनी स्मार्टफोन की जबरदस्त बिक्री हुई थी। रिसर्च फर्म Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर तिमाही के दौरान स्मार्टफोन की कुल बिक्री में से चीनी स्मार्टफोन का मार्केट शेयर 76 फीसदी रहा, जो कि स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में  रिकार्ड रहा है। Canalys की रिपोर्ट के मुताबित पिछले साल सितंबर तिमाही के मुकाबले इस साल स्मार्टफोन शिपमेंट में 8 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है, जहां पिछले सितंबर तिमाही में 4. 6 करोड़ फोन बिके थे।

अगर टॉप-5 स्मार्टफोन शिपमेंट की बात करें, तो इस लिस्ट में Xiaomi टॉप पोजिशन पर रही। वही साउथ कोरियन कंपनी Samsung दूसरे पायदान पर रही। इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर भी चीनी कंपनी Vivo का कब्जा रहा, जबकि चौथे पायदान पर चीनी कंपनी Realme रही। आखिरी पांचवी पोजिशन भी चीनी कंपनी OPPO ने हासिल की। मतलब टॉप-5 सबसे ज्यादा स्मार्टफोन शिपमेंट में Samsung को छोड़कर सारी चीनी कंपनियां शामिल रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here