इसकी वजह से चेहरे पर एजिंग, ड्राइनेस, ब्रेकेज, दाग धब्‍बे हो सकते हैं

0
109

 हेल्‍दी स्किन के लिए स्किन का नरिश होना बहुत जरूरी है. इसके लिए ही हम चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाते हैं. दरअसल स्किन जब नेचुरल तरीके से नमी युक्‍त रहती है तो स्किन सेल्‍स फ्लेक्सिबल बने रहते हैं और उनमें किसी तरह की एजिंग, टाइटनेस या ड्राइनेस की समस्‍या नहीं होती. लेकिन जब हम एसी में बैठते हैं तो यह वातावरण को ड्राई करती है और नमी चुना लेती है. इससे निकलने वाली हवा हमारी स्किन के नेचुरल मॉइश्चर को भी सोख लेती है जिससे त्वचा रूखी हो जाती है. हालांकि इस भयानक गर्मी में एसी के बिना भी हमारा गुजारा भी नहीं चलता और हम अपना ज्यादातर समय एसी में ही गुजारना पसंद करते हैं. लेकिन इसका सीधा असर हमारी त्वचा की क्वॉलिटी पर पड़ता है. इसकी वजह से चेहरे पर एजिंग, ड्राइनेस, ब्रेकेज, दाग धब्‍बे आदि हो सकते हैं.

एसी से स्किन का कैसे करें बचाव
a
1.भरपूर पानी पिएं

एसी हमारी त्वचा से नेचुरल मॉइश्चर को सोख लेता है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम पानी खूब पिएं. हालांकि एसी में रहने से प्यास कम लगती है जिसका असर त्वचा पर पड़ता है. इसलिए जहां तक हो सके पानी खूब पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें.

2.मॉइश्चराइजर का करें प्रयोग

गर्मियों के मौसम में कई लोग स्किन पर मॉइश्चराइजर या सीरम लगाना बंद कर देते हैं और ये सोचते हैं कि गर्मी में ऐसा करने पर ऑयली और चिपचिपी त्‍वचा से छुटकारा मिलेगा. लेकिन ऐसा नहीं होता. जब आप एसी में बैठकर घंटों काम करते हैं तो स्किन की उपरी सतह रूखी होने लगती है और ड्राइनेस की वजह से तमाम तरह की प्रॉब्‍लम शुरू हो जाती है.

3.सिजनल फ्रूट व ग्रीन वेजिटेबल्स खाएं

गर्मी के मौसम में अगर आप पानी भरपूर पी रहे हैं और मॉश्‍चराइजर भी लगा रहे हैं इसके अलावा अपने खानपान पर भी विशेष ध्‍यान देना बहुत जरूरी है. एसी से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने के अपनी डायट में फ्रूट्स और ग्रीन वेजिटेबल शामिल करें. ऐसे फल खाएं जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो.

4.गुलाब जल, ग्लिसरीन और एलोवेरा स्‍प्रे का करें इस्तेमाल

अगर एसी में बैठे रहने की वजह से त्वचा खिंची-खिंची लग रही है तो चेहरे की नमी बनाएं रखने के लिए आप गुलाब जल, ग्लिसरीन और एलोवेरा जेल का स्प्रे तैयार करें और इसे एक दो घंटे के अंतराल पर अपने चेहरे पर स्‍प्रे करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here