उत्तर प्रदेश में भी निशुल्क टीकाकरण महाभियान की शुरुआत

0
57

दुनिया के सबसे बड़े निशुल्क टीकाकरण अभियान की शुरुआत सोमवार (21 जून) से हो रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अभियान की तारीफ की है. सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निशुल्क टीकाकरण महाभियान से टीकाकरण को गति मिलेगी.

देश के अन्य राज्यों के साथ ही सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में भी निशुल्क टीकाकरण महाभियान की शुरुआत होगी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने 31 अगस्त तक 10 करोड़ वैक्सीन की डोज दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

योग दिवस के मौके पर यानी 21 जून से 18 साल से ऊपर सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीनेशन की सुविधा मिलेगी. युवाओं के टीकाकरण में यूपी आगे है. सोमवार से रोजाना सात लाख डोज देने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है. सीएम योगी ने एक जुलाई से प्रतिदिन 12 लाख वैक्सीन की डोज दिए जाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

वैक्सीन लगवाने के लिए घर-घर बुलावा पर्ची भेजी जाएंगी, साथ ही क्विक रिस्पॉन्स टीम भी एक्टिव रहेगी. शहरी क्षेत्रों में हाईब्रिड मॉडल का प्रयोग किया जाएगा. वैक्सीनेशन केंद्र पर रजिस्ट्रेशन करवाकर टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा.

यूपी में कोरोना वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज की क्षमता अब तीन गुना कर दी गई है. योगी सरकार ने प्रदेश में वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या भी बढ़वा दी है. प्रदेश में टीकाकरण के लिए 12 हजार नया नर्सिंग स्टाफ भी जुटेगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को कम समय में वैक्सीन की डोज दी जा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here