उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना पूर्वांचल एक्सप्रेसवे अगस्त तक चालू हो जाएगी

0
162

लखनऊ: राज्य के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने सूचित किया क‍ि उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना पूर्वांचल एक्सप्रेसवे अगस्त तक चालू हो जाएगी। यह लखनऊ, सुल्तानपुर, आजमगढ़ और गाजीपुर को जोड़ने वाली एक प्रमुख परियोजना है।

वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए महाना ने कहा कि 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है और बाकी काम इस महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के अनुसार, 15 अगस्त तक एक्सप्रेस-वे की सभी लेन पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएंगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूरी तरह से नियंत्रित छह-लेन एक्सप्रेसवे है, जो गाजीपुर, आजमगढ़, अमेठी और सुल्तानपुर जैसे प्रमुख पूर्वी निर्यात केंद्रों को लखनऊ से जोड़ता है। सुल्तानपुर जिले में एयरफोर्स के इस्तेमाल के लिए एक्सप्रेस-वे पर एक हवाई पट्टी भी विकसित की जा रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही मेरठ और प्रयागराज को जोड़ने वाले 42,000 करोड़ रुपये के गंगा एक्सप्रेसवे के लिए निविदा जारी करेगी। सरकार ने गंगा एक्सप्रेसवे के लिए आवश्यक लगभग 83 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण कर लिया है और इस साल सितंबर तक निर्माण शुरू करने की योजना है। महाना ने कहा कि सरकार अगले 26 महीनों में परियोजना का निर्माण पूरा करने की योजना बना रही है।

वर्चुअल मीडिया इंटरेक्शन के दौरान महाना ने कहा, “594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेसवे के लिए अभिरुचि पत्र प्राप्त हो चुके हैं। सिविल ठेके देने की निविदा प्रक्रिया अगले महीने से शुरू हो जाएगी। इस एक्सप्रेसवे को भविष्य में वाराणसी तक भी बढ़ाया जा सकता है।”

यूपी एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) के अनुसार, COVID-19 व्यवधानों के बावजूद पिछले तीन महीनों में अधिकांश भूमि का अधिग्रहण निर्बाध रूप से किया गया है।

अवनीश कुमार अवस्थी, सीईओ, यूपीईडा ने कहा, “83 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण किया गया है। महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद तीन महीने के रिकॉर्ड समय में कुल 5,600 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के माध्यम से 63,500 किसानों को 5,000 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। (आरटीजीएस) मुआवजे की प्रक्रिया पूरी तरह से विवाद मुक्त रही है।”

बोली प्रक्रिया पर अधिकारी ने कहा कि मॉडल बोली दस्तावेज जल्द ही मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास जाएंगे। अवस्थी ने कहा, “परियोजना का निर्माण इस साल सितंबर तक शुरू हो जाएगा। एक्सप्रेसवे के संरेखण के साथ-साथ औद्योगिक विकास परियोजनाएं भी शुरू की जाएंगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here