उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी तथा दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार

0
78

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्‍तर भारत इन दिनों भीषण ठंड का सामना कर रहा हैं। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी जारी है जिसकी वजह से सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर समेत पश्चिम यूपी, पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान जैसे इलाकों में हल्‍के से घना कोहरा रहने का अनुमान है। स्‍काईमेट के अनुसार, पहाड़ी राज्‍यों से उठने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और बारिश देखने को मिलेगी जिसकी वजह से ठंड और बढ़ेगी। इसी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों पर भी दिखेगी जहां हल्‍की बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश और खासकर उसके पूर्वी हिस्से में जारी कड़ाके की सर्दी का प्रकोप जारी है। वहीं, उत्‍तर प्रदेश में भी  गलन और ठिठुरन भरी सर्दी है। राजस्‍थान के भीलवाड़ा, झुंझुनू व सीकर जिलों में भी शीतलहर का अनुमान लगाया गया है।

दिल्‍ली में अभी जारी रहेगी ठंड, बारिश भी संभावना

देश की राजधानी का तापमान सामान्‍य से कम बना हुआ है।  मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के प्रमुख (उत्तरी संभाग) कुलदीप श्रीवास्तव ने समसाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया कि दिल्ली में 3 फरवरी को रात में हल्की बारिश होने की संभावना है।नए साल के पहले दिन यहां का न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो बीते 15 वर्ष में सबसे कम था।

जम्‍मू और कश्‍मीर में हल्‍की बर्फबारी के आसार

कश्मीर घाटी सहित लद्दाख में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने यहां के कुछ अलग-अलग हिस्सों में 1 फरवरी से हल्की बर्फबारी के होने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा कि 1 से 4 फरवरी के बीच यहां बादल छाए रहेंगे। 2 और 3 फरवरी में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here