एक अच्छा Credit Card चुनने के लिए जानिए, सी बातें हैं जरूरी

0
165

नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड मौजूदा समय में हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। इसकी एक खास सुविधा यह है कि इससे यूजर्स अभी कुछ भी खरीद कर बाद में इसका पेमेंट कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड रखना और उसका इस्तेमाल करना ही समझदारी नहीं है, बल्कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही तरीके से करना समझदारी है। इसके अलावा सही क्रेडिट कार्ड का चुनाव कैसे किया जाए यह जरूरी है। बाजार में उपलब्ध कई तरह के क्रेडिट कार्ड से भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है। इसलिए, इसका चयन करते समय कुछ बातें जरूरी हैं।

Credit Score

पहली चीज क्रेडिट स्कोर की जांच होती है, अगर ग्राहकों के पास हाई क्रेडिट स्कोर है, तो उन्हें आसानी से बेहतर क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। यदि ग्राहक इमानदार है, तो वार्षिक शुल्क भी माफ़ किया जा सकता है। इसके साथ ही प्रीमियम क्रेडिट कार्ड बनाए रखने के लिए एक अच्छे क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता हो सकती है।

तुलना कर लें

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले विभिन्न क्रेडिट कार्ड के बारे में तुलना कर लें। इसमें रिवॉर्ड पॉइंट, मुफ्त वाउचर, कैश बैक, छूट और विभिन्न चीजें शामिल हैं।

आवश्यकता समझें

क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता को समझना जरूरी है। ज्यादा खरीदारी करके रिवॉर्ड पॉइंट ले सकते हैं। कुछ लोग बस रिवॉर्ड पॉइंट्स कमाके क्रेडिट हिस्ट्री बेहतर कर सकते हैं। बाजार में कई तरह की कंपनियां या बैंक कार्ड देते हैं। क्रेडिट कार्ड से लाभ के लिए जरूरी है कि आप सही कार्ड चुनें। क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसके सभी लाभों और विशेषताओं को जानते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक कार्ड है, तो क्रेडिट कार्ड पर सभी रिवॉर्ड, पॉइंट और अन्य ऑफ़र देखने के लिए कार्ड जारीकर्ता की साइट पर जाएं।

समय पर पेमेंट

अगर आप क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का समय पर पेमेंट करते हैं, तो आपको शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर भी ठीक रहेगा। क्रेडिट कार्ड बिल के लिए भुगतान को ऑटोमेटिक पर छोड़ सकते हैं, ताकि आप भुगतान की समय सीमा भूल जाएं, तो भी आपका पेमेंट हो जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here