एमपी की सीमा से सटे जिलों में पेट्रोल पंपों का बुरा हाल, उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम कम

0
87

ग्वालियर। उप्र की सीमा से सटे ग्वालियर अंचल के भिंड, मुरैना, शिवपुरी और दतिया के पेट्रोल पंप दम तोड़ रहे हैं। वजह, दोनों प्रदेशों में पेट्रोल के दामों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर का अंतर। इसका असर यह हो रहा है यहां से गुजरने वाले वाहन चालक मध्य प्रदेश में तेल नहीं लेते। वहीं वे जिले जिनसे उत्तर प्रदेश की सीमा सटी है, वहां के लोग पेट्रोल-डीजल भरवाने चले जाते हैं। इससे हाईवे के किनारे पेट्रोल पंप बंद हो रहे हैं या इनकी आमदनी न के बराबर रह गई है।

उदाहरण के लिए दतिया से महज 15 किमी की दूरी पर चिला सीमा है। यह उत्तर प्रदेश में आता है। यहां पेट्रोल पंप पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगती हैं। झांसी की ओर से आने वाहन यहीं तेल भरवाते हैं और दतिया के लोग भी पेट्रोल भरवाने जाते हैं। दूसरा उदाहरण भिंड की सीमा फूफ पर खत्म होती है। यहां से इटावा भी 12-15 किमी दूर रह जाता है। मुरैना से यूपी का सैंया भी 40 किमी दूर है। पेट्रोल के दामों में बड़े अंतर के कारण नए पेट्रोल खुल नहीं रहे। पुराने पंप बंद होने की कगार पर हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में डीजल के दाम 77.84 रुपये प्रतिलीटर है जबकि मप्र में 85.98 रुपये प्रतिलीटर है। दोनों राज्यों में डीजल के दाम में आठ रुपये 14 पैसे का अंतर है। इसी प्रकार यूपी में पेट्रोल के दाम 86.38 रुपये प्रतिलीटर है और मध्य प्रदेश में 95.65 रुपये प्रतिलीटर है। यानी दोनों राज्यों में नौ रुपये 27 पैसे का अंतर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here