ऐसे ट्रैक करें फोन

0
58

अक्सर हम इतनी जल्दबाजी में रहते हैं कि हमें पता ही नहीं चलता है कि हमारा फोन कहीं गिर गया और घर आकर या फिर बाद में पता चलता है कि फोन खो गया है. दूसरी तरफ मोबाइल चोरी की घटनाएं भी आम हो गई हैं. मोबाइल चोरी हो जाने या खो जाने पर कई तरह की परेशानियों हो जाती हैं, क्योंकि फोन में हमारे पर्सनल फोटोज से लेकर कॉन्टैक्ट्स होते हैं. ऐसे में अगर फोन गुम हो जाए तो उसका कैसे पता लगाना है, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं अगर फोन खो जाए या फिर चोरी हो जाए तो उसका कैसे पता लगाएं.

ऐसे ट्रैक करें फोन
फोन के खो जाने या फिर चोरी हो जाने पर आप मोबाइल फोन के IMEI नंबर के जरिए आप इसका पता लगा सकते हैं. आईएमईआई नंबर की मदद से फोन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है. फोन ट्रैक करने के लिए आपको आईएमईआई फोन ट्रैकर ऐप डाउनलोड करना होगा जो कि गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा. इस ऐप की मदद से आप अपना फोन ट्रैक कर सकते हैं.

IMEI नंबर है अहम
IMEI की फुल फॉर्म इंटरनैशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी होती है. ये 15 अंकों का नंबर होता है जो कि फोन का आइडेंटिटी सर्टिफिकेट होता है. IMEI नंबर को कोई नहीं बदल सकता है. इस नंबर को नोट करके रखना चाहिए.

ऐसे चेक करें IMEI नंबर
अगर आपको फोन का आईएमईआई नंबर का पता लगाना है तो ये आपके मोबाइल के बॉक्स पर मिल जाएगा. IMEI नंबर फोन के डिब्बे पर छपे बार कोड के ऊपर लिखा मिल जाएगा. कई स्मार्टफोन्स के बॉक्स के ऊपर भी ये नंबर लिखा हुआ मिल जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here