कब घोषित होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट, यहां जाने

0
144

नई दिल्ली. यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर सकता हैं. रिजल्ट जारी करने को लेकर जल्द ही फार्मूला तय किया जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि यूपी बोर्ड इस सप्ताह रिजल्ट के लिए फार्मूला तय कर सकता है.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी के डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा एक बयान में कहा कि बोर्ड  रिजल्ट के लिए जल्द ही फार्मूला तय कर लिया जाएगा. डिप्टी सीएम के अनुसार हम सीबीएसई के मूल्यांकन नीति का इंतजार नहीं करेंगे. यूपी बोर्ड का पैर्टन अलग है और सीबीएसई का अलग. वहीं यह  भी संभावना जताई जा रही है कि फार्मूला तय होने के बाद यूपी बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करेगा.

बोर्ड परीक्षा के लिए 56 लाख से अधिक पंजीकरण

यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं परीक्षा के लिए 56 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 29.4 लाख और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 26.1 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है.
कमेटी को तय करना है रिजल्ट का फार्मूला

10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फार्मूला तय करने के लिए अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है. यह कमेटी छात्रों को अंक देने का फॉर्मूला तैयार करेगी. यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 के मूल्यांकन मानदंड पर अंतिम फैसला, पैनल की सिफारिशों के आधार पर लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here