काली और घनी Eyebrows के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
107

नई दिल्ली। जिस तरह सिर पर काले घने बाल हमारी पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं, उसी तरह घनी आइब्रो भी चेहरे और पर्सनैलिटी में निखार लाती हैं। कुछ लड़किया बाल झड़ने से परेशान रहती हैं, तो कुछ आइब्रो के बाल कम होने की वजह से परेशान रहती हैं। बोल्ड आइब्रो लोगों के लिए एक फैशन बन गया हैं, कुछ समय पहले तक पेंसिल की तरह पतली आइब्रो स्टाइल इंडस्ट्री में छाई हुई थी। फैशन के बदलते दौर में आइब्रों का स्टाइल भी बदलता रहता है। आजकल घनी और मोटी आईब्रो लेडीज़ की पासंद में शामिल हैं। कोरोनाकाल में हर इनसान को मास्क पहनना है ऐसे में आंखें और आइब्रो सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान खींचती हैं। आइब्रों जितनी मोटी होंगी, आपकी आंखें उतनी ही अधिक हाइलाइट होंगी।

कुछ लड़कियों की आइब्रों बेहद पतली और कम होती है, जिसे घना और मोटा बनाने के लिए लड़कियां पार्लर पर निर्भर रहती हैं। आप जानती हैं कि आप बिना कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के भी देसी नुस्खों से अपनी आइब्रों को घना और मोटा बना सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे आइब्रो को नैचुरल और परफेक्ट लुक दे सकते हैं।

आरंडी का तेल लगाएं

अपनी आइब्रो को घना करना चाहती हैं तो आइब्रों की जड़ों पर अरंडी का तेल लगाएं। यह तेल बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बाल को मोटा और मजबूत भी बनाता है। यह तेल प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होता है, इसलिए यह आपके बालों के रोम को पोषण देने में मदद करता है।

नारियल का तेल आइब्रों के लिए मुफीद

औषधीय गुणों से भरपूर नारियल तेल के जितने फायदे आपके सिर के बालों के लिए है उतने ही आइब्रों के लिए भी है। मोटी और काली आइब्रो पाना चाहती हैं तो नारियल तेल से मसॉज करें।

ऑलिव ऑइल से करें मसाज

अगर आइब्रो कम हो गई हैं तो रोज रात को सोने से पहले आइब्रो पर ऑलिव ऑइल लगाकर करीब 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। इस तेल की मसॉज से आपकी आइब्रों की ग्रोथ बढ़ जाएगी।

प्याज का रस

प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है। हर रोज दिन में एक बार प्याज का रस आइब्रो पर लगाने से ये जल्दी काली और घनी बनती हैं।

एलोवेरा जेल से करें मसाज

घनी और काली आइब्रो जल्द ही करना चाहती हैं तो एलोवेरा जेल लगाएं। थोड़ा-सी एलोवेरा जेल से दिन में दो बार हल्की मसाज करने से आइब्रो घनी हो जाती हैं।

कच्चे दूध से बढ़ाएं आइब्रो की ग्रोथ

एक चम्मच कच्चा दूध रुई की मदद से आइब्रो पर लगाएं। आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के लिए और आइब्रों को काला और शाइनी बनाने के लिए दूध की मसाज करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here