कोरोना से खोई चेहरे की रौनक पाने के 10 अच्छे तरीके

0
125

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा दिया था। इस दौरान न सिर्फ कई लोगों ने जानें गंवाई बल्कि अस्पताल में गंभीर संक्रमण से लड़ाई लड़ जीत भी हासिल की। ज़्यादातर लोग दूसरी लहर के संक्रमण से उबर चुके हैं या उबर रहे हैं, लेकिन कई लोगों को रिकवरी के बाद भी सेहत से जुड़ी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें से एक त्वचा से जुड़ी भी है। शरीर के साथ कोविड का असर त्वचा पर भी पड़ता है। बीमारी त्वचा से रौनक और नूर छीन लेती है। साथ ही घंटों मास्क पहनने से एक्ने शुरू हो जाता है।

अगर आप भी कोविड रिकवरी के बाद त्वचा से जुड़ी दिक्कतों से जूझ रहे हैं, तो आज हम दे रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप चेहरे की खोई चमक को वापस पा सकते हैं।

फॉलो करें ये टिप्स

– अपने दिन की शुरुआत वर्कआउट और फिर हर्बल-टी से करें। इस चाय में हल्दी, अश्वगंधा, दालचीनी जैसी औषधियां ज़रूर मिलाएं।

– डाइट में ऐसी हेल्दी चीज़ें खाएं, जिसको पचाना शरीर के लिए आसान हो।

– रोज़ाना हल्की सांस से जुड़ी एक्सरसाइज़ करें। 

– आप त्वचा के लिए घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। इसके लिए फेस पैक्स में नीम और हल्दी का उपयोग करें। इससे न सिर्फ चेहरे की गंदगी साफ होगी बल्कि रौनक भी आएगी।

– रात को सोने से पहले कच्ची हल्दी मिलाकर दूध पिएं। ये एंटी-इंफेलामेटरी होने के साथ अच्छी नींद लेने में भी मददगार साबित होता है।

– साने से पहले स्किन केयर रुटीम ज़रूर फॉलो करें। इससे आपकी स्किन तरोताज़ा रहेगी। साथ ही आंखों के लिए आई-क्रीम का भी उपयोग करें। 

– कई लोग कोविड रिकवरी के बाद बालों का झड़ने से भी गुज़रते हैं। इसके लिए आप बालों की तेल से मालिश करना न भूलें, साथ ही हल्के शैम्पू का इस्तेमाल करें। बालों का झड़ना रोकने के लिए अपने बालों के टाइप के हिसाब से हेयर पैक लगाएं। 

– स्वस्थ डाइट और सप्लीमेंट ज़रूर लें, जिससे आपकी सेहत के साथ त्वचा भी अच्छी रहे। ज़िंक और विटामिन-सी खाने के साथ आप विटेमान-सी युक्त क्रीम चेहरे पर भी लगाएं, जिससे त्वचा में चमक आएगी।

– सैनीटाइज़र का उपयोग कम से कम करें। इसमें मौजूद कैमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसकी जगह हाथों को साबुन से धोकर क्रीम ज़रूर लगाएं। 

– लगातार मास्क पहनने से एक्ने की शिकायत आम हो गई है। इसके लिए मास्क को दिन में बदलते रहें। चेहरे से रगड़ने पर मास्क न सिर्फ त्वचा को इरिटेट करते हैं, बल्कि इसे पहने रहने से गर्म, नम वातावरण हो जाता है, जिससे एक्ने बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिल जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here