खाने की बर्बादी को रोकने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये तरीके

0
102

भोजन मनुष्य के लिए बहुत ही जरूरी चीज़ों में से एक है। तो जितनी मेहनत हम इसे पाने के लिए करते हैं उतनी ही इसे बचाने के लिए भी होनी चाहिए। खाना फेंकना किसी अपराध से कम नहीं क्योंकि हमारे देश में ऐसे लोग भी हैं जिन्हें एक वक्त का खाना भी नसीब नहीं होता। तो वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे के मौके पर हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप अपने खाने को वेस्ट होने से बचा सकते हैं और किसी भूखे को खाना खिला सकते हैं।

प्लेट में जरूरत से ज्यादा न परोसें

घर या होटल में खाना खाते वक्त प्लेट में उतना ही खाना लें जितना आप खा सकें। प्लेट में ज्यादा खाना निकालकर बर्बाद न करें। जरूरत हो तो दोबारा ले लें। इसी तरह से मेहमान की प्लेट में भी बहुत सारा खाना एक बार में सर्व न करें। उसकी बजाय किसी अन्य बाउल या कटोरी में अलग रखें। बाद में अगर जरूरत होगी, तो वह और भी ले सकते हैं।

लेफ्टओवर फूड को फेंके नहीं

कुछ लोग एक वक्त का खाना दूसरी बार नहीं खाते। और अगले दिन उसे डस्टबिन में फेंक देते हैं। डस्टबिन में फेंकने से खाना किसी के भी खाने योग्य नहीं रह पाता है। इसलिए लेफ्टओवर फूड कोवेस्ट करने के बजाय उससे अन्य डिशेज बनाने में इस्तेमाल करें या किसी को खाने के लिए दे दें। सबसे पहले बचे हुए खाने को सही से रखने की व्यवस्था रखें। 

खराब होने वाली चीज़ों का रखें ध्यान

हमेशा जो पहले खराब होने वाली चीज़ें हैं उनका इस्तेमाल करें। जल्दी खराब होने वाली चीज़ों को सीमित मात्रा में बाजार से घर लाएं। जल्दी खराब होनेवाली चीज़ों का निपटान सही से करें। जिससे वो किसी को कोई बीमारी न दें।

घर में बनाएं कंपोस्ट खाद

अगर आपके घर में भी भोजन बर्बाद होता है तो आप उसे कचरे में न फेंक कर एक बड़े प्लास्टिक कंटेनर में स्टोर करके घर में ही खुद कंपोस्ट खाद बनाएं और अपने बगीचे में उस खाद का प्रयोग करें, इससे आप जहां घरेलू कचरे को फैलाने से बच सकेंगे। साथ ही घर के गार्डन के लिए थोड़े सी कोशिश से होममेड कंपोस्ट खाद बना सकेंगे साथ ही अपने पैसे भी बचा सकते हैं।

खाना रखने का सीखें सही तरीका

अगर आप फल और सब्जियों का सही से रखते हैं तो चीज़ें बर्बाद नहीं होती। कुछ सब्जियों को पैक करके रखने की जरूरत होती है तो कुछ को नहीं। तो ऐसा करके आप काफी हद तक चीज़ों को बर्बाद होने से बचा सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here