गौतम अदाणी ने संपत्ति में बढ़ोत्तरी के मामले में इस साल मस्क और बेजोस को भी पछाड़ा

0
100

नई दिल्ली। अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी की संपत्ति में इस साल भारी बढ़ोत्तरी हुई है। संपत्ति में वृद्धि के मामले में उन्हें भारी सफलता प्राप्त हुई है। अदाणी ने इस वर्ष संपत्ति अर्जन के मामले में दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेरों एलन मस्क, जेफ बेजोस और बिल गेट्स को भी पछाड़ दिया है। अदाणी के कारोबारों में निवेशकों द्वारा अच्छा-खासा निवेश किये जाने के चलते उनकी संपत्ति में यह इजाफा हुआ है। अदाणी ग्रुप के पास पोर्ट्स से लेकर पावर प्लांट्स तक के कारोबार हैं। सिर्फ एक को छोड़कर अदाणी समूह के सभी शेयरों में इस साल कम से कम 50 फीसद की तेजी आई है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, इस वर्ष अब तक गौतम अदाणी की संपत्ति में 15.8 बिलियन डॉलर जुड़े हैं। वहीं, अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति में इस वर्ष अब तक 8.93 बिलियन डॉलर जुड़े हैं। इसके अलावा बिल गेट्स की संपत्ति में इस साल अब तक 236 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वॉरेन बफे की बात करें, तो उनकी संपत्ति में इस साल अब तक 11.7 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में गौतम अदाणी इस समय 49.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 26 वें स्थान पर हैं। विश्व के सबसे अमीर लोगों की इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी 10वें स्थान पर हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, उनकी संपत्ति इस समय 83.1 बिलियन डॉलर है। साल भर में उनकी संपत्ति में 6.37 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।

गौतम अदाणी की संपत्ति में यह बढ़ोतरी ऐसे वक्त में हुई है, जब उनकी कंपनी एयरपोर्ट और डाटा सेंटर जैसे कारोबारों का ओर विस्तार कर रही है। हाल ही में उन्होंने कहा था कि वारबर्ग पिंकस की शाखा विंडी लेकसाइड इंवेस्टमेंट लिमिटेड ने कंपनी में 0.49 फीसद शेयर 800 करोड़ रुपये में खरीदे हैं। पिछले एक वर्षो के दौरान अदाणी ग्रुप की ज्यादातर कंपनियों के शेयरों में तेज उछाल दर्ज किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here