जानें कैसे बुक करें टिकट; रेल यात्रियों को राहत मिली, मोबाइल पर फिर से बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

0
93

नई दिल्ली। रेलवे ने गुरुवार को कहा कि बुकिंग काउंटरों पर भीड़ खत्म करने और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए वह मोबाइल एप पर अपने यूटीएस के जरिए गैर आरक्षित टिकट बुक कराने की सुविधा को चालू करेगा। इसे पिछले साल कोरोना वायरस के चलते बंद कर दिया गया था। रेल मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि भारतीय रेलवे में गैर आरक्षित ट्रेन सेवाएं चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा रही हैं।

गैर आरक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को असुविधा से बचाने और टिकट खरीदते समय काउंटरों पर शारीरिक दूरी बनाये रखने के नियम के अनुपालन के लिए यह तय किया गया है कि जोनल रेलवे के उपनगरीय खंडों पर उपलब्ध यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा के अलावा गैर उपनगरीय खंडों पर भी यह सुविधा फिर से बहाल की जाए।

इंडियन रेलवे की ओर से ये फैसला कुछ जगहों पर पैंसेंजर ट्रेन सेवाएं(Passenger Train Service) शुरू करने को देखते हुए लिया गया है। फिलहाल जनरल टिकट (General ticket )टिकट काउंटर पर ही मिल रहा है और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यात्रियों को भी टिकट काउंटर से टिकट लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब रेलवे के इस फैसले के बाद अब आप अपने मोबाइल फोन से ही जनरल टिकट बुक करा के अनारक्षित श्रेणी की बोगी में यात्रा कर सकते हैं।

कैसे बुक करें टिकट

इसके लिए आपको अपने फोन में UTS ON MOBILE app डाउनलोड करना होगा। UTS ON MOBILE app एंड्रॉइड और आईफोन, दोनों तरह के स्मार्टफोन पर काम करता है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस एक्टिवेट करना होगा। आप किसी भी रेलवे स्टेशन के 5 किलोमीटर के दायरे में जनरल टिकट बुक कर सकते हैं।

इसके बागद UTS ON MOBILE app से जनरल टिकट बुक कराने पर आपको एक पीएनआर नंबर दिया जाएगा। एक पीएनआर नंबर पर आप 4 टिकट बुक करा सकते हैं। टिकट के पैसे का पेमेंट डिजिटल मोड में किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here