जुलाई में आयोजित होंगी इन विद्यार्थियों की परीक्षाएं

0
83

लखनऊ: सभी तकनीकी विश्वविद्यालयों और पॉलिटेक्निक संस्थानों के इंजीनियरिंग विद्यार्थियों की परीक्षाएं होंगी। इस बात की जानकारी तकनीकी शिक्षा सचिव आलोक कुमान ने दी है। उन्होंने बताया है कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी। वहीं प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगी। ऑनलाइन मोड में होने वाली इस परीक्षाओं में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। 
सचिव बताते हैं कि राज्य सरकार द्वारा दिए गए व्यापक ढांचे के तहत तकनीकी विश्वविद्यालयों द्वारा सोमवार तक विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। फार्मा और पॉलिटेक्निक के छात्रों के लिए भी ऑनलाइन परीक्षा होगी। यह आदेश डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू), लखनऊ हरकोर्ट बटलर तकनीकी विश्वविद्यालय (एचबीटीयू), कानपुर और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी), गोरखपुर पर लागू होंगे।
कुमार बताते हैं कि एक ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है जो न्यूनतम कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप और डेस्कटॉप सहित सभी उपकरणों और प्रोसेसर में काम करेगा। उन्होंने कहा कि छात्र घर से भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के तकरीबन 750 इंजीनियरिंग संस्थानों व कॉलेजों में बीटेक, बीफार्मा, बीआर्क आदि पाठ्यक्रमों में करीब ढ़ाई लाख से अधिक विद्यार्थी हैं। वहीं 1372 पॉलीटेक्निक संस्थानों में डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की पढ़ाई करने वाले करीब दो लाख विद्यार्थी हैं। सभी संस्थानों को ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी करने के निर्देश दिए गए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here