तीसरी लहर की तैयारी: 5000 हेल्थ असिटेंट तैयार करेगी दिल्ली सरकार

0
63

नई दिल्ली : राज्यों ने जानलेवा कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में दिल्ली सरकार भी पिछले करीब एक महीने से तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रही है. आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी दी है कि दिल्ली में सरकार ने 5000 हेल्थ अस्टिटेंट तैयार करने की एक बहुत महत्त्वाकांक्षी योजना बनाई है.

5000 युवाओं को 2-2 हफ़्ते की ट्रेनिंग दी जाएगी- केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा है, ”दिल्ली में कोरोना मरीजों की देखभाल करने के लिए 5000 युवाओं को 2-2 हफ़्ते की ट्रेनिंग दी जाएगी. युवाओं को ये ट्रेनिंग आईपी यूनिवर्सिटी दिलवाएगी. सभी युवाओं को दिल्ली के 9 बड़े मेडिकल इंस्टीट्यूट में बेसिक ट्रेनिंग की सुविधा मिलेगी.”

केजरीवाल ने बताया है कि इन युवाओं की ट्रेनिंग होने के बाद स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ेंगी. इन युवाओं को कोरोना मरीजों को मास्क लगाना, उन्हें ऑक्सीजन लगाना और सैनेटाइज करने जैसे बेसिक कामों की ट्रेनिंग दी जाएगी और इन लोगों को दिल्ली के अलग अलग अस्पतालों मे जरूरत के हिसाब से भेजा जाएगा.”

12वीं कक्षा पास भी कर सकते हैं आवेदन- केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा, ”ये 5000 हेल्थ अस्टिटेंट डॉक्टर और नर्स के अस्टिटेंट के रूप में काम करेंगे. 17 जून से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और 28 जून से इनकी ट्रेनिंग शुरू होगी. इसके लिए 12वीं कक्षा पास लोग योग्य हैं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here