त्वचा के लिए ये फूड्स और कैसे करें इनका इस्तेमाल।

0
119

संतुलित आहार आपकी त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद है। आप कई तरह के हेल्दी फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं। इसमें कुछ ऐसे फूड्स भी शामिल हैं जिनका इस्तेमाल आप निखरी त्वचा के लिए कर सकते हैं। आइए जानें कौन से हैं ये फूड्स और कैसे करें इनका इस्तेमाल।

ओटमील फेस पैक त्वचा पर निखार लाने का काम करता है। ओटमील पैक के लिए ओटेस, शहद और बादाम के दूध को मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके अलवा नहाते समय स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रीन टी

त्वचा के लिए आप ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सनबर्न के नुकसान को कम करने और यूवी किरणों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए दो यूज्ड ग्रीन टी बैग्स को 30 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा करें और आंखों पर इस्तेमाल करें। इसके अलावा पीसा हुई ग्रीन टी या पिसी हुई पत्तियों का इस्तेमाल फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सूजी हुई आंखों, काले घेरों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें विटामिन K होता है।

चिया के बीज

चिया के बीज फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। पिसे हुए चिया सीड्स को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। ये त्वचा के हाइड्रेशन के लिए फायदेमंद है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। ये एक बेहतरीन टोनर की रूप में काम करता है। 1 टेबल स्पून एप्पल साइडर विनेगर को दो कप पानी में मिलाकर फ्रिज में रख दें। अपनी त्वचा को टाइट करने के लिए इस औषधि की 2-3 बूंदों को हर रात सोने से पहले टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। ये डेड स्किन को हटाने और टोनिंग को दूर करने के लिए फायदेमंद है।

एवोकैडो

एवोकैडो पोषक तत्वों से भरपूर है। एवोकैडो से आप फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। ये त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है। ये आपकी त्वचा को नमी देता है। इसमें विटामिन ए और ई होता है। ये त्वचा के रूखेपन को दूर करने और बेजान त्वचा से लड़ने में मदद करता है।

अकाई बेरीज

अकाई बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ये फ्री रेडिक्लस से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाते हैं। इसके लिए एक कप मैश की हुई स्ट्रॉबेरी को अकाई बेरीज पाउडर के साथ मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here