दक्षिणी दिल्ली के 20 बाजारों को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घोषित किया जाएगा

0
80

दिल्ली के दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) की हाल ही में हुई एक बैठक में फैसला गया है कि दक्षिणी दिल्ली के 20 बाजारों को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घोषित किया जाएगा. यह निर्णय प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के नियम 2016 पर ‘सिटी लेवल टास्क फोर्स’ की पहली बैठक के दौरान लिया गया. इस बैठक के दौरान जन जागरूकता अभियान, कार्यशालाएं, रैली, पोस्टर, प्रशिक्षण आयोजित कर 50 माइक्रॉन से कम प्लास्टिक पर प्रतिबंध लागू करने, आरडब्ल्यूए, बाजार एवं व्यापारी संघों, औद्योगिक संघों के साथ सक्रिय सहयोग से आईईसी गतिविधियों जैसे निर्णय भी लिए गए है. एसडीएमसी द्वारा 18 जून 2021 को ‘सिटी लेवल टास्क फोर्स’ का गठन किया गया था.

बैठक में जिलाधिकारियों (दक्षिण, नई दिल्ली, दक्षिण पूर्व, दक्षिण पश्चिम, मध्य, उत्तर, पूर्व जिला), उपायुक्तों (मध्य, दक्षिण, पश्चिम, नजफगढ़ जोन), गैर सरकारी संगठन आईटीसी वाह, आरडब्ल्यूए-डिफेंस कॉलोनी और नवजीवन विहार, नेहरू प्लेस ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि, ओखला औद्योगिक क्षेत्र के एसोसिएशन के प्रतिनिधि, ओखला इंडस्ट्रियल एस्टेट एसोसिएशन की सदस्य प्रबंध समिति सहित टास्क फोर्स के सदस्य उपस्थित थे. इंजीनियर-इन-चीफ (एसडीएमसी) और एसडीएमसी के वरिष्ठ अधिकारी इस बैठक में मौजूद रहे जिनसे कई मुद्दों पर बात हुई.

डीडीएमए ने लक्ष्मी नगर बाजार खोले जाने की अनुमति दी
वहीं दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शुक्रवार को लक्ष्मी नगर बाजार को फिर से खोलने की इजाजत दे दी. कोविड-19 संबंधी नियमों के उल्लंघन की वजह से दो दिन पहले ही इस बाजार को पांच जुलाई तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया था. डीडीएमए ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे इलाके में मोबाइल कोविड-19 जांच वाहन तैनात रखें. दुकानदारों औऱ विक्रेताओं के लिए टीकाकरण अभियान चलाएं और बाजार में कड़ी निगरानी बनाए रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here