दिल्ली विश्वविद्यालय: जुलाई के तीसरे सप्ताह में पंजीकरण शुरू

0
77

DU Admissions 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) प्रवेश परीक्षा-आधारित और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जुलाई के तीसरे सप्ताह में पंजीकरण शुरू कर सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उच्चतम न्यायालय ने 24 जून को सभी राज्य बोर्डों को कक्षा 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन के परिणाम 31 जुलाई तक घोषित करने का निर्देश दिया था और उन्हें अपनी मूल्यांकन योजनाओं को तैयार करने और अधिसूचित करने के लिए 10 दिन का समय दिया था।

डीयू में दाखिले के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा कि हम जुलाई के तीसरे सप्ताह तक (दाखिले के लिए) पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। ऐसी संभावना है कि उस समय पहले चरण में हम नौ प्रवेश-आधारित पाठ्यक्रमों और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं और फिर योग्यता आधारित पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

दो चरणों के बीच एक सप्ताह या 10 दिनों से अधिक का अंतर नहीं होगा।” हालांकि, उन्होंने कहा कि ऐसी संभावना है कि सभी राज्य बोर्ड 31 जुलाई तक कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित न कर पाये। डीयू ने सोमवार को अपना एक साल का रिपोर्ट कार्ड जारी किया। इसमें कहा गया है कि पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की गई थी और छात्रों को कॉलेजों या विभागों में नहीं जाना पड़ा था।

विश्वविद्यालय ने कहा कि छात्रों ने दाखिला प्रक्रिया, प्रवेश सूची तक पहुंच, फीस का भुगतान आदि के लिए अपने घरों से ही ऑनलाइन मंच का इस्तेमाल किया था और दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन किया गया था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here