देश-दुनिया में अब कोरोना का डेल्टा प्लेट वैरिएंट का खतरा बढ़ गया है

0
71

Delta Plus Variant: देश-दुनिया में अब कोरोना का डेल्टा प्लेट वैरिएंट (Delta Plus Variant) का खतरा बढ़ गया है। भारत के आठ राज्यों में अब तक इसके 40 केस सामने आ चुके हैं। अब तक की जानकारी के मुताबिक, Delta Plus Variant के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं और अब तक 21 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश में 6, केरल और तमिलनाडु में 3-3, कर्नाटक में 3 और पंजाब, आंध्र प्रदेश और जम्मू में 1-1 मरीज की पुष्टि हो चुकी है। केंद्र सरकार ने संबंधित राज्यों को अलर्ट पर रहने को कहा है।

कोरोना का डेल्टा वैरिएंट अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा

Delta Plus Variant ने भारत ही नहीं, अमेरिका में भी चिंता बढ़ा दी है। अमेरिका के जाने-माने डॉ. एंथनी फासी ने कहा है कि अमेरिका में कोरोना महामारी को समाप्त करने में सबसे बड़ृी चुनौती डेल्टा वैरिएंट है। यह देशवासियों के लिए सबसे बड़ा खतरा है और बीस फीसद से अधिक मरीज इसी वैरिएंट के हो गए हैं। अन्य वैरिएंट की तुलना में यह ज्यादा घातक साबित हो रहा है।

फासी ने कहा कि दो सप्ताह पहले इसके मरीज दस फीसद थे और 14 दिनों में ही दोगुना हो गए हैं। वचर्ु्रअल पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि जिस तरह से डेल्टा वैरिएंट ने ब्रिटेन को दिक्कत में डाला हुआ है, वही खतरा अमेरिका में भी बना हुआ है। अच्छी खबर ये है कि डेल्टा वैरिएंट पर अमेरिका की वैक्सीन कारगर हैं। इधर व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन के द्वारा 4 जुलाई तक के तय किए गए वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को अमेरिका पूरा नहीं कर पाएगा। अमेरिका में 4 जुलाई तक 70 फीसद वयस्कों को कम से कम एक वैक्सीन डोज देने का लक्ष्य रखा गया था। पाकिस्तान को चीन से बीस लाख वैक्सीन की खुराक प्राप्त हुई हैं। रायटर के अनुसार रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान चार माह में सबसे ज्यादा 548 मौत हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here