द. अफ्रीका ने ठुकराया आस्ट्रेलिया का दौरा करने का न्यौता

0
93

मेलबर्न| दक्षिण अफ्रीका का अपना दौरा स्थगित करने के एक दिन बाद ही क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अंतरिम सीईओ निक हॉकले ने पुष्टि की है कि टेस्ट सीरीज के लिए उसने दक्षिण अफ्रीका को आस्ट्रेलिया आने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने इसे ठुकरा दिया। आस्ट्रेलिया ने कोरोनावायरस महामारी की चिंताओं को देखते हुए मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका का अपना अगला दौरा स्थगित कर दिया। दक्षिण अफ्रीका दौरा स्थगित होने से आस्ट्रेलिया के आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में क्वालीफाई करने की उम्मीदों को गहरा झटका लगा है।

आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इस महीने के आखिर में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना था लेकिन हॉकले ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका का दौरा जोखिम भरा है और उन्हें यह ‘अस्वीकार्य’ है। आस्ट्रेलिया द्वारा इस दौरे को र² करने के बाद सीएसए ने इस पर निराशा जाहिर की है।

क्रिकइंफो ने हॉकल के हवाले से कहा, “हम क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और हमारे पास कल रात का निर्णय है। इसलिए हम आने वाले सप्ताह और महीनों में काम करेंगे जब हम सीरीज को फिर से तैयार करने में सक्षम हो सकते हैं। हमने इस सीरीज की मेजबानी करने की पेशकश की थी। लेकिन सीएसए ने यह स्पष्ट किया कि उन्हें कई अन्य प्रतिबद्धताएं भी मिली है और वह क्वारंटीन अवधि के तहत यह संभव नहीं था।”

उन्होंने कहा, “हमने बहुत अधिक विवरणों में तटस्थ्य स्थानों का पता नहीं लगाया। यदि आप एक तटस्थ के बारे में सोचते हैं तो सवाल यह है कि विभिन्न न्यायालयों में बहुत सारी चुनौतियां है। इसलिए निश्चित रूप से हमने मेजबान और सीएसए को औपचारिक प्रस्ताव दिया, जिसका हम पूरी तरह से सम्मान करते हैं। उनकी स्थिति बहुत स्पष्ट है और हमने इसे जारी रखने के लिए जितना संभव हो उतना मुश्किल काम करना जारी रखा है।”

हॉकले ने कहा, “मुझे लगता है कि हमने खुद को हर मौका दिया और इसके बाद हम इसे नहीं छोड़ सकते थे। लेकिन अंत में जो अब अवशिष्ट जोखिम था, निहितार्थ अगर हमें सकारात्मक होने की संभावना है, जोकि इसका मतलब है कि हमारे पास कोई और विकल्प भी नहीं था।”

इससे पहले, इंग्लैंड ने भी दक्षिण अफ्रीका का अपना दौरा रद्द कर दिया था। आस्ट्रेलिया ने इससे पहले बांग्लादेश का अपना दौरा रद्द कर दिया था। आस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश दौरे के लिए नई तारीखों की अब तक घोषणा नहीं की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here