पेट्रोल डीजल इस राज्य में 7 रुपये सस्ता हुआ, तो कुछ राज्यों में 100 रुपये के पार हुई कीमतें

0
110

नई दिल्ली। देश में एक तरफ जहां रोज पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हो रहा है, वहीँ मेघालय सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) में और कमी कर दी जिससे राज्य में इन पेट्रोलियम ईंधनों के भाव पांच रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घट गए। मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने इसकी घोषणा की। संगमा ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की, बैठक के बाद लिए गए फैसले में राज्य में पेट्रोल का भाव 91.26 रुपये रुपये से सस्ता होकर 85.86 रुपये प्रति लीटर हो गया। इसी तरह डीलज प्रति लीटर 86.23 रुपये से घट कर 79.13 रुपये पर आ गया। राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह इन ईंधनों पर दो रुपये की छूट दी थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पेट्रोल का भाव कुल मिलाकर 7.4 रुपये और डीजल 7.1 रुपये सस्ता हो गया है। मालूम हो कि राज्य में वाणिज्यिक वाहन ऑपरेटर हड़ताल पर है। हड़ताल के दूसरे दिन पेट्रोलियम ईंधन पर वैट कम किया गया।

वैट घटाया गया

सरकार ने पेट्रोल पर वैट 31.62 प्रतिशत से कम कर 20 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर (दोनों में जो अधिक हो) कर कर दिया है। इसी तरह डीजल पर वैट 22.95 की जगह 12 प्रतिशत या 9 रुपये प्रति लीटर में से जो भी अधिक हो, कर दिया गया है।

तेल के दाम में रोज इजाफे के बाद कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने सरकार पर हमला बोला है। विपक्ष ने सरकार से टैक्स कम किए जाने की मांग की है। उधर, बुधवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में कहा था कि पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क नहीं घटेगा। मंगलवार को वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.09 प्रतिशत घटकर 63.24 डॉलर प्रति बैरल रह गया। एक्साइज शुल्क, वैट और डीलर कमिशन आदि शुल्कों के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमत करीब तीन गुना हो जाती है।

आज राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100.07 रुपये पर पहुंच गया। भोपाल में XP पेट्रोल 100.44 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। राजस्थान में पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट की दरें सबसे अधिक है। पिछले महीने राजस्थान ने पेट्रोल और डीजल पर वैट दो रुपये प्रतिलीटर कम किया था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here