मंगलवार के दिन कुछ कामों को करने से हमारी जिंदगी पर प्रभाव पड़ता है

0
140

मंगलवार का दिन भगवान हनुमानजी को अतिप्रिय होता है। इस दिन उनकी आरधना करने से आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण होती है। कई लोग हनुमानजी को खुश करने के लिए मंगलवार को उपवास रखते हैं। इस दिन कुछ लोग कुंडली में मंगल ग्रह को शांत करने के लिए खास उपाय करते हैं। प्रथा है कि इस दिन हनुमानजी की आराधना करने से आपकी सभी समस्यां दूर हो जाती हैं। कई लोग इस शुभ दिन पर हनुमानाष्टक तथा सुंदरकांड का पाठ कराते हैं। ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, मंगलवार के दिन कुछ कामों को करने से हमारी जिंदगी पर प्रभाव पड़ता है।

दूध से बनी चीजें न खरीदें:-
दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है। मंगल तथा चंद्रमा एक दूसरे के विरोधी कहे जाते हैं। इसलिए मंगलवार के दिन दूध से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। इससे बनी मिठाईयों को भी प्रसाद में भोग नहीं लगाना चाहिए। मंगलवार के दिन बेसन से बने हुए लड्डू खरीदें तथा प्रसाद के रूप में भोग लगाएं।

बाल तथा नाखून नहीं काटना है:-
मंगलवार के दिन बाल तथा नाखून कटाना अच्छा नहीं माना जाता है। इसके अतिरिक्त यदि संभव हो तो शेविंग भी नहीं करना चाहिए। ऐसी प्रथा है कि इन चीजों को करने से अशुभ घटना घट सकती हैं। शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार के दिन बाल कटवाने से 8 माह की आयु कम हो जाती है।

पैसे का लेन-देन करने से बचें:-
मंगलवार का दिन किसी भी शुभ कार्यों को करने के लिए सबसे अच्छा होता है। मगर इस दिन पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए। मंगलवार के दिन निवेश का कार्य करना अच्छा नहीं होता है, प्रथा है कि इससे काम ख़राब होते हैं। साथी ही आपको कारोबार में भी हानि होती है।

काले रंग के वस्त्र न पहनें:-
मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से शनि का असर बढ़ता है। बोलते हैं कि शनि तथा मंगल का संयोग अशुभ होता है। इसलिए मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

शराब और मांस का सेवन न करें:-
मंगलवार का दिन मांस मंदिरा से दूर रहना चाहिए। इन चीजों को खाने से नकारात्मक असर पड़ता है। कहा जाता है कि मंगलवार को मछली खाने से धन का नुकसान होता है। इसलिए मांस तथा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here