यूपी बोर्ड के परिणाम जुलाई के दूसरे हफ्ते में घोषित करने की तैयारी

0
81

लखनऊ, यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर का परिणाम जुलाई के दूसरे हफ्ते में घोषित करने की तैयारी की जा रही है। हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट एक ही दिन घोषित होगा। कोरोना के कारण हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों की परीक्षा न हो पाने के कारण उन्हें प्रोन्नत करने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। प्रोन्नति के लिए फार्मूला भी तैयार कर लिया गया है। मेरिट सूची इस बार घोषित नहीं होगी।

बुधवार को उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में विधानभवन स्थित पारिजात कक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग को जल्द अमली जामा पहनाने पर मंथन किया गया। यह आयोग बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के शिक्षकों व कर्मचारियों की भर्ती करेगा। अभी प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश, एडेड माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड और एडेड डिग्री कालेजों में उप्र उच्चतर शिक्षा आयोग द्वारा शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। फिलहाल आयोग का मुख्यालय प्रयागराज में होगा और सुनवाई के लिए एक पीठ लखनऊ में भी बैठेगी।

बैठक में डा.दिनेश शर्मा ने निर्देश दिए कि माध्यमिक स्कूलों व डिग्री कालेजों के शिक्षकों और प्राचार्यों के स्थानांतरण के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी। शिक्षकों व प्राचार्यों के रिक्त पदों पर ही तबादला किया जाएगा। संस्कृत स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों को जल्द भरने के भी निर्देश दिए। विश्वविद्यालयों व कालेजों में नए शैक्षिक सत्र 2021-22 में दाखिले की प्रक्रिया पारदर्शी बनाने के भी निर्देश दिए गए। बैठक में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्विवेदी व अपर मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला भी मौजूद रहीं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here