विदेशी सितारे को भारतीय दर्शकों ने दिया खूब प्यार

0
43

मदर इंडिया’, ‘मुगले आजम’ और “लगान’ जैसी फिल्मों को पूरी दुनिया ने सराहा। ‘राजा हरिश्चन्द्र’ से लेकर अब तक बॉलीवुड ने काफी तरक्की की है। इसका असर ऐसा रहा कि विदेशी कलाकारों में भी बॉलीवुड में काम करने की चाह जगी। कई विदेशी एक्टर्स ने यहां की फिल्मों में अपना योगदान दिया और दर्शकों ने जमकर उनपर अपना प्यार भी लुटाया। आज हम ऐसे ही विदेशी कलाकारों की बात करेंगे, जिन्होंने इस इंडस्ट्री में काम किया।

बॉब क्रिस्टो (Bob Christo)
‘मिस्टर इंडिया’ बॉलीवुड की प्रमुख फिल्मों में से एक है। अनिल कपूर और दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की ये फिल्म जबरदस्त हिट रही थी। इसका एक सीन आपको याद होगा, जिसमें भगवान हनुमान की मूर्ति गुंडों की पिटाई करती है। इस दौरान एक अंग्रेज बजरंग बली का जयकारा लगा रहा होता है। ये बॉब क्रिस्टो थे। 1938 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में जन्में क्रिस्टो का असल नाम रॉबर्ट जॉन क्रिस्टो था। बॉब ने ‘गुमराह’, ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘नमक हलाल’, ‘कालिया’, ‘हादसा’ जैसी कई फिल्मों में काम किया था।

बेन किंग्सले (Ben Kingsley)
साल 1982 में रिलीज हुई फिल्म ‘गांधी’ को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इसमें गांधी का किरदार बेन किंग्सले ने निभाया था। इस किरदार के लिए बेन को कई अवार्ड्स भी मिले थे। दरअसल, वो एक यूनाइटेड किंगडम में जन्में ब्रिटिश एक्टर थे।

टॉम अल्टर (Tom Alter)
टॉम ने 300 से ज्यादा फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया। 1993 से लेकर 1997 तक चले सीरियल ‘जुबान संभाल के’ में इन्होंने एक ब्रिटिशयर का रोल किया था, जो इंडिया में रहकर एक जगह हिंदी सीखने जाता था। लेकिन इनके किरदार महज अंग्रेज बनने तक सीमित नहीं थे। सीरियल ‘जुनून’ में इनका कैरेक्टर केशव कलसी का था, जो एक पंजाबी था। 22 जून 1950 को टॉम ऑल्टर का जन्म एक अमेरिकी क्रिश्चियन मिशनरी परिवार में हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here