शरीर में होने वाली खुजली को कम कर देगा यह घरेलू नुस्खा

0
78

हमारे किचन में ऐसी बहुत-सी चीज़ें मौजूद हैं, जो कुछ ही समय में त्वचा की खुजली की समस्या से राहत दिला सकती हैं। कौन-सी हैं वे चीज़ें, उन्हें कैसे इस्तेमाल करें। जानिए यहां…

1. खुजली होने पर बराबर-बराबर मात्रा में टमाटर का जूस और फ्रेश कोकोनट मिलाकर मालिश करने से राहत मिलती है। खुजली वाली जगह पर चंदन का लेप करने से भी फायदा मिलता है।

2. एक बाल्टी पानी में एक टीस्पून बेकिंग सोडा और एक टीस्पून नींबू का रस मिलाकर नहाने से भी खुजली दूर होती है।

3. आधी कटोरी अरहर की दाल को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें बराबर मात्रा में दही मिलाकर शरीर पर लगाएं। दो दिन में खुजली दूर हो जाएगी।

4. अगर लगातार खुजली बनी रहे तो एक लीटर पानी में थोड़ा-सा जीरा उबाल लें। ठंडा होने पर पानी छानकर जीरा अलग कर लें और इस पानी से नहाएं। 3-4 दिन लगातार इस पानी से नहाने से फर्क नजर आने लगेगा।

5. अगर ड्रायनेस की वजह से खुजली हो रही हो तो मलाईयुक्त दही से शरीर की मालिश करें और 15 मिनट बाद अच्छी तरह रगड़ कर नहाएं। राहत मिलेगी।

6. त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से ड्रायनेस दूर होती है, खुजली परेशान नहीं करती।

7. संतरे के छिलकों को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर शरीर पर मालिश करें। पुरानी से पुरानी खुजली जल्द ही गायब हो जाएगी।

8. खुजली होने पर करेले को पीसकर शरीर पर लगाने से भी लाभ मिलता है।

9.  खुजली होने पर फ्रेश एलोवेरा पल्प को त्वचा पर लगाने से राहत मिलती है।

10. खुजली होने पर थोड़ी-सी नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। पानी ठंडा होने पर पत्तियां छानकर अलग कर दें और सात दिन तक इसी तरह नीम वाले पानी से नहाएं।

11. नीम की पत्तियों का पेस्ट खुजली वाली जगह पर लगाने से भी राहत मिलती है।

खुजली होने पर तुलसी के पत्तों के पेस्ट में नारियल का तेल मिलाकर लगाने से भी फायदा पहुंचता है।

यह भी जानें

शुष्क त्वचा, मौसम में बदलाव, प्रदूषण और धूल-मिट्टी से संपर्क, तेज गर्म पानी से नहाना, केमिकल युक्त सौंदर्य उत्पादों का ज्यादा इस्तेमाल, किसी दवाई का साइड इफेक्ट, इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी, गुर्दों की बीमारी, आयरन की कमी, थायरॉयड, मानसिक तनाव आदि खुजली के प्रमुख कारण हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here