शासन द्वारा संचालित योजनाओं का पूूर्ण लाभ जनता का ससमय दिया जाए

0
70
  • मा0 सासंद सीतापुर श्री राजेश वर्मा की अध्यक्षता एवं मा0 सांसद मिश्रिख श्री अशोक कुमार रावत की सह-अध्यक्षता में जिला विकास निगरानी एवं समन्वय समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न।
  • योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के दिये निर्देश।
  • कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण करने के दिये निर्देश।

सीतापुर दिनांक 06 मार्च 2021 (सू0वि0) मा0 सासंद सीतापुर श्री राजेश वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिला विकास निगरानी एवं समन्वय समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक का प्रारम्भ गत 28 अक्टूबर को सम्पन्न हुयी बैठक की परिपालन आख्या की पुष्टि के साथ किया गया। मा0 सासंद महोदय द्वारा निर्देश दिये गए कि सभी विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं का पूूर्ण लाभ जनता को ससमय दिया जाए। उन्होंने कड़े निर्देश दिये कि किसी भी योजना में गड़बड़ी का प्रयास करने वालों या लापरवाही करने वालों को चिन्हित करते हुये कठोर कार्यवाही की जाए। 
मा0 सांसद श्री राजेश वर्मा ने निर्देश दिये कि बैकों के माध्यम से संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं के बैंक स्तर पर लाम्बित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण हेतु बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की जाए। मा0 सांसद श्री राजेश वर्मा ने जनपद में संचालित पाइप्ड पेयजल योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिशाषी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाये कि सभी योजनायें अपनी पूर्ण क्षमता से कार्य करे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य सें संचालित यह योजनायें अत्यन्त महत्वपूर्ण है। लहरपुर से तम्बौर 33 केवीए विद्युत लाइन के कार्य को 27 मार्च से पूर्व पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। अमृत योजना में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने को कहा तथा निर्देश दिये कि सड़कों की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाये। कौशल विकास के अन्तर्गत प्रशिक्षण केन्द्र सभी तहसीलों में खोले जाने हेतु भी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही लाभार्थियों के चयन से संबंधित सूचनाएं समय से जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये, जिससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें। मा0 सांसद ने ऐसे सभी परिषदीय विद्यालयों की सूची तलब की जिनमें बाउण्ड्री वाल नही बनी है। बिसवां स्थित काशीराम आवासीय योजना में शीघ्र विद्युत आपूर्ति कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस जारी कर भविष्य के लिये सचेत करने के निर्देश भी दिये। मा0 सांसद महोदय ने मीटिंग के दौरान अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से वार्ता करके योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही मूलभूत समस्याओं के विषय में भी जानकारी ली तथा शासन स्तर पर सहयोग हेतु आश्वासन भी दिया। 
बैठक की सह-अध्यक्षता करते हुये मा0 सांसद मिश्रिख अशोक कुमार रावत ने उपनिदेशक कृषि को निर्देश दिये कि किसानों को जागरूक करने के लिए नियामित रूप से कृषि गोष्ठियों का आयोजन किया जाय तथा योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाय, जिससे अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि योजनाओं से संबंधित बैनर ब्लाॅक, तहसील एवं बीज गोदमों पर भी प्रदर्शित किये जायें। साथ ही गोष्ठियों में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाये। उन्होंने कहा कि माननीय जनप्रतिनिधियों के पत्रों का समय से उत्तर दिया जाये एवं अपेक्षित सूचनायें भी समय से उपलब्ध अवश्य करायी जाये। उन्होंने पेंशन योजनाओं में लाभार्थियों को समय से धनराशि का भुगतान कराये जाने के भी निर्देश दिये। मा0 सांसद ने नैमिषारण्य-मिश्रिख क्षेत्र में व्यापक स्तर पर स्वच्छता कराये जाने के निर्देश दिये। मा0 सांसद धौरहरा के प्रतिनिधि ने चन्द्रा से कुल्हाघाट मार्ग को ठीक कराये जाने का अनुरोध किया, जिस पर मा0 अध्यक्ष ने त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। एम0एल0सी0 इजी0 अवनीश कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र संचालन हेतु व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार एवं जनप्रतिनिधियों को योजना के विषय में ससमय अवगत कराये जाने के निर्देश दिये एवं इस बात का विशेष ध्यान रखने को कहा कि पात्र लोग अधिक से अधिक योजना से लाभान्वित हों। 

बैठक के दौरान जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने अवगत कराया कि शासन की मंशानुरूप सभी योजनाओं और कार्यक्रमांे को जनपद में संचालित किया जा रहा है। बैठक में प्राप्त दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
बैठक के दौरान मा0 सदस्य विधान परिषद इंजी0 अवनीश कुमार सिंह, मा0 विधायक मिश्रिख रामकृष्ण भार्गव, मा0 विधायक लहरपुर सुनील वर्मा, मा0 विधायक बिसवां के प्रतिनिधि राहुल जायसवाल, मा0 सांसद मोहनलालगंज के प्रतिनिधि श्री रामकरन, मा0 सांसद धौरहरा के प्रतिनिधि, मा0 विधायक हरगांव के प्रतिनिधि, मा0 विधायक महोली के प्रतिनिधि, मा0 विधायक सेउता के प्रतिनिधि, मा0 सदस्य विधान परिषद उमेश द्विवेदी के प्रतिनिधि, मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 ए.के. सिंह, जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय, उपायुक्त श्रम एवं रोजगार सुशील कुमार श्रीवास्तव सहित सम्बंधित अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here