शुक्रवार को पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर रखे गए

0
63

 ईंधन में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद शुक्रवार को पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर रखे गए हैं। गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गई, जो जून महीने में अब तक की 12वीं बढ़ोतरी थी. शुक्रवार को ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 97.76 रुपये प्रति लीटर डीजल की कीमत 88.30 रुपये प्रति लीटर पर यथावत बनी रही. देश भर में भी, पेट्रोल डीजल की कीमतें शुक्रवार को स्थिर रहीं, लेकिन इसकी वास्तविक खुदरा कीमतें संबंधित राज्यों में स्थानीय शुल्क के स्तर के आधार पर भिन्न थीं.

मुंबई में जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार पहुंच गईं, वहीं गुरुवार को ईंधन की कीमत 103.89 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर दर्ज की गई. शुक्रवार को कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ. शहर में डीजल की कीमत भी 95.79 रुपये प्रति लीटर है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना आंध्र प्रदेश में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर चुकी हैं. बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड आईसीई या इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर 75 डॉलर से ज्यादा के बहु-वर्षीय उच्च स्तर पर पहुंच गया.

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दाम
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.

HIGHLIGHTS

  • मुंबई में जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार पहुंची
  • गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 103.89 रुपये लीटर की नई ऊंचाई पर दर्ज की गई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here