सीबीएसई का रिजल्ट जुलाई के लास्ट तक

0
72

CBSE Class 12 Exam 2021: कोरोना महामारी के चलते CBSE ने 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। बोर्ड ने छात्रों का रिजल्ट बनाने का फार्मूला भी निकाल लिया है। बोर्ड ने बताया है कि सभी छात्रों का रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा। इस बीच बोर्ड ने कहा है कि जो छात्र अपने रिजल्ट से खुश नहीं होंगे और परीक्षा में बैठना चाहेंगे उन्हें 15 अगस्त से 15 जुलाई के बीच मौका दिया जाएगा। CBSE बोर्ड ने यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी है।

12वीं की परीक्षा के आयोजन और रिजल्ट से संबंधित कई मामलों में 22 जून को सुनवाई के दौरान बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कोरोना महामारी के नियंत्रण में आने के बाद ही 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

रिजल्ट निकालने का फार्मूला मंजूर

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सीबीएसई के साथ-साथ दूसरे केंद्रीय बोर्ड सीआईएससीई के ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया को मंजूरी दे दी है। उच्चतम न्यायालय के न्यायधीश, न्यायमूर्ति ए. एम. खानविल्कर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की खण्डपीठ बोर्ड परीक्षाओं को लेकर दायर विभिन्न मामलों की सुनवाई कर रही है। इस खंडपीठ ने सुनवाई के दौरान कहा कि बोर्ड के निर्णय ‘वेल इंफॉर्म्ड’ हैं और देश भर के 20 लाख से अधिक छात्रों के भविष्य की सुरक्षा के लिए ‘सर्वोच्च स्तर’ पर लिए गए हैं।

रिजल्ट की तैयारी जोरों पर

सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि 31 जुलाई तक कक्षा 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड ने 17 जून को 12वीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए टेबुलेशन पॉलिसी जारी की थी। इसके अनुसार स्कूल अपने-अपने स्टूडेंट्स के अंकों का डाटा टेबुलेशन पोर्टल पर अपलोड करेंगे। स्कूलों के लिए टेबुलेशन पोर्टल सोमवार, 21 जून 2021 लांच कर दिया गया है। इस पोर्टल माध्यम से स्कूल वो पूरा डेटा अपलोड करेंगे, जो सीबीएसई ने मांगा है। 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट बनाने के लिए बोर्ड ने स्कूलों से कई कक्षाओं का रिजल्ट मांगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here