18 वर्ष से अधिक आयु के आधार कार्ड धारकों की कुल संख्या 129.48 करोड़ तक पहुंच गई

0
101

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने जानकारी दी है कि देश में 21 जून 2021 तक आधार कार्ड रखने वाली भारतीय वयस्क आबादी की कुल संख्या भारतीय वयस्क आबादी का 99 प्रतिशत हो गई है. भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से UIDAI के इन आंकड़ों को शेयर किया है, जिसे बाद में यूआईडीएआई ने भी री-ट्वीट किया.

UIDAI के दावों के अनुसार 21 जून 2021 को 18 वर्ष से अधिक आयु के आधार कार्ड धारकों की कुल संख्या 129.48 करोड़ तक पहुंच गई है. UIDAI के रिकॉर्ड के अनुसार वैधानिक प्राधिकरण ने 18 वर्ष से अधिक आयु के भारतीयों को 13.7 लाख नए आधार कार्ड जारी किए हैं.

UIDAI के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि पिछले एक साल में UIDAI ने वयस्क आबादी को करीब 36 करोड़ नए आधार कार्ड जारी किए हैं. इस अवधि में सबसे अधिक संख्या में आधार कार्ड जनवरी 2021 में जारी किए गए जब डिजिटल पहचान रखने वाली भारतीय आबादी की सूची में 53.4 लाख नए आधार कार्ड धारकों को जोड़ा गया. जून 2020 के अंत में 18 वर्ष से अधिक आयु के आधार कार्ड धारकों की कुल संख्या 125.87 करोड़ थी, जो अब 129.48 करोड़ है.

कैसे बदलें आधार में अपना पता

आधार कार्ड का पता ऑनलाइन बदलना अब आसान हो गया है. UIDAI ने एक लिंक पेश किया है जहां से आधार कार्ड धारक अपना पता ऑनलाइन बदल सकता है. यूआईडीएआई ने सीधा लिंक – ssup.uidai.gov.in/ssup/ ट्वीट किया और आधार उपयोगकर्ताओं को अपना पता ऑनलाइन बदलने और अपने केवाईसी दस्तावेज़ को अपडेट रखने के लिए कहा है. आधार कार्ड धारकों को सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल का उपयोग करने का सुझाव देते हुए यूआईडीएआई ने कहा, “अब आप अपडेट करने के लिए https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के माध्यम से अपने आधार में अपना पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं.”

आधार कार्ड पता बदलने के लिए दस्तावेज़

UIDAI यह भी सूचित करता है कि कुछ चुनिंदा दस्तावेज हैं जिन्हें आधार कार्ड अपडेट के लिए स्वयं पोर्टल का उपयोग करते समय ऑनलाइन प्रस्तुत करने की आवश्यकता है. UIDAI की वेबसाइट के अनुसार पहचान दस्तावेजों के 32 प्रमाण हैं, जिन्हें आधार कार्ड पता बदलने के दौरान स्कैन करने के बाद ऑनलाइन अपलोड किया जा सकता है. इन 32 आधार कार्ड पते परिवर्तन दस्तावेजों में पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन / पीडीएस फोटो कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), आदि शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here